.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 14 April 2014

नौकरी या दाखिला, सत्यापित प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं

** स्व-प्रमाणीकरण को बढ़ावा देने का लिया निर्णय 
** साक्षात्कार के समय ही दिखाने होंगे मूल प्रमाणपत
चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार ने नौकरी व दाखिले के समय सत्यापित प्रमाणपत्र या अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करने का झंझट खत्म कर दिया है। मूल प्रमाणपत्र व अन्य दस्तावेज अब साक्षात्कार के समय ही दिखाने होंगे। 
राज्य सरकार ने स्व-प्रमाणीकरण के प्रावधान के तहत यह व्यवस्था लागू की है। अब आवेदकों को विभिन्न संगठनों या शैक्षणिक संस्थानों में नौकरियों या दाखिले के लिए आवेदन करते समय अंक तालिका जैसे दस्तावेजों या प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियां लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार के अनुसार स्व-प्रमाणीकरण प्रणाली नागरिक मैत्री है और इससे धन और समय की बचत होती है। 
अभी तक आवेदकों को प्रमाण पत्र सत्यापित कराने के लिए अधिकृत अधिकारियों के पास चक्कर काटने पड़ते हैं, जिससे जल्द ही छुटकारा मिलने की उम्मीद है। स्व-प्रमाणीकरण को अपनाने की दूसरा प्रशासनिक सुधार आयोग अपनी 12वीं रिपोर्ट ‘सिटीजन सैंटरिक एडमिनिस्टेशन - द हर्ट आफ गवर्नेस’ में प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए सिफारिश कर चुका है। 
इस पर गौर के बाद सरकार ने मामले पर पुनर्विचार कर यह फैसला लागू किया है। अब सरकारी कार्यालयों के अलावा अर्ध-सरकारी, बोर्डो, निगमों, स्कूलों व संगठनों में आवेदकों के आवेदन स्व-सत्यापित दस्तावेज या प्रमाणपत्र के साथ ही स्वीकार किए जाएंगे। अभी तक प्रमाणपत्रों के सत्यापन में काफी श्रम लग जाता था।                                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.