.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 28 July 2014

शिक्षा बोर्ड ने दिया 'सुधार' का अवसर

** 1 से 7 अगस्त तक सुधारी जा सकेगी फार्म में गड़बड़ी
बोर्ड परीक्षाओं के फार्म भरते समय यदि किसी विद्यार्थी के रिकार्ड में कोई खामी रह गई है तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। शिक्षा बोर्ड ने गलती सुधारने का एक अंतिम अवसर दिया है। 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच बोर्ड परीक्षा के भरे गए फार्म में हुई गलती को सुधारा जा सकता है।
शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ही ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा दी गई। बाद में पता चला कि फार्म भरते समय काफी संख्या में विद्यार्थियों के नाम, पता, पिता का नाम सहित अन्य गलतियां रह गई हैं। 
सूत्र बताते हैं कि अब शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों को गलतियां सुधारने का एक अवसर दिया है। सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को भेजे पत्र में शिक्षा बोर्ड की ओर से लिखा गया है कि जिन स्कूलों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए आनलाइन आवेदन किया है उसकी लिस्ट एक अगस्त से सात अगस्त तक बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। वेबसाइट पर लिस्ट देखने और ‘करेक्शन’ का ऑप्शन एक सप्ताह के लिए दिया जाएगा। स्कूल संचालकों को बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा और सूची को देखना होगा। इसके लिए स्कूल संचालकों को अपनी आइडी और पासवर्ड भरना होगा। वेबसाइट पर फार्म भरे गए विद्यार्थियों के नाम, जन्म तिथि और जाति ही नजर आएगी। अन्य गलतियों को स्कूल रिकार्ड के अनुसार ठीक किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों की ओर से लिखित कार्रवाई करनी होगी।
स्कूलों ने शुरू किया प्रोसेस
प्रदेश भर के स्कूलों की ओर पहले ही तैयारियां की जा चुकी हैं। क्योंकि लगभग प्रत्येक स्कूल संचालकों को जानकारी है कि गलती किस स्तर पर हो सकती है। इसलिए पहले ही सभी तैयारियां की जा रही है। इसके लिए स्कूल के रिकार्ड में भी तब्दीली करनी होगी, इसलिए स्कूल अपने रिकार्ड को सबसे पहले सुधार लेना चाहते हैं ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। करेक्शन के लिए समय बहुत कम है और काम बहुत अधिक, लिहाजा तैयारियां अभी से शुरू की गई हैं।                                       dj




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.