.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 24 July 2014

क्लास के साथ ऑनलाइन एग्जाम प्रीप्रेशन कराएगी सीबीएसई

** नोट्स से लेकर, मार्किंग ग्रेडिंग तक के सिस्टम को समझाया जाएगा ऑनलाइन 
सीबीएसई अब स्कूल क्लास के साथ ऑनलाइन एग्जाम प्रीपरेशन भी विद्यार्थियों को कराएगी। ऑनलाइन ही वेबसाइट पर एग्जाम की तैयारी से लेकर टीचर्स की मार्किंग करने तक की पूरी जानकारी वेब पोर्टल पर डाल दी गई है। www.cbseacademic.in विद्यार्थी इस वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी पा सकते हैं। एएसएल गैलरी के माध्यम से स्कूलों में होने वाले 9वीं से 12वीं तक के एसए वन और एसए टू के एग्जाम कराने में काफी मदद मिलेगी। सीबीएसई का दावा है कि यह वेबसाइट टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगी। 
नुकसान सीबीएसई की इस पहल से केवल शहरी बच्चों को फायदा होगा। चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक पूरी तरह से इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के पिछड़ने का डर भी पैदा हो सकता है। 
ऐसे मिलेगी हेल्प सीबीएसईने क्लास 9 से 11 तक में होने वाले स्पीकिंग असेसमेंट वन और स्पीकिंग असेसमेंट टू का पूरा सिलेबस और स्टडी मैटीरियल वेबसाइट पर दिया है। पेपर कंटेंट, टॉपिक्स हर सब्जेक्ट का सिलेबस और मैटीरियल तक ऑनलाइन कर दिया है। बच्चों की समझ के लिए कुछ सैम्पल पेपर भी अपलोड किए हैं। सीबीएसई ने इस गैलरी पर टीचर्स का भी ध्यान रखा है। एग्जाम में दिए जाने वाले ग्रेड अवार्डिंग गाइड लाइन, प्रोजेक्ट अपडेट, वर्कशीट प्रीपरेशन करने का तरीका, ट्रेनिंग कैलेंडर, मार्क शीट और मार्किंग का तरीका यह सभी डाला है। इसके जरिए टीचर्स नंबर देने से लेकर एग्जाम संबंधित हर तरह की नॉलेज ले पाएंगे। टीचर्स को यह भी पता लग जाएगा कि आखिरकार उन्हें ग्रेडिंग सिस्टम को किस तरह से लागू करना है। इसके अलावा प्रश्न एंड टॉपिक, टीचिंग टिप्स, क्लास में होने वाली एक्टिविटी के जरिए कैसे स्टडी में इंट्रेस्ट ला सकते हैं, यह भी पता लग जाएगा।                                        dbambll

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.