.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 20 July 2014

फेसबुक पर चैट करतीं हैं अध्यापिकाएं, हमारी चिंता नहीं है उन्हें

** छात्रा से दुष्कर्म प्रयास के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग पर छात्राओं का स्कूल में चार घंटे हंगामा 
सिरसा : बेगूरोड स्थित राजकीय गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को छात्रा से छेड़छाड़ के आरोपी पर कार्रवाई नहीं होने पर छात्राओं ने शनिवार को हंगामा कर दिया। इस पर छात्राओं ने कक्षाओं बहिष्कार कर चार घंटे तक स्कूल में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। स्कूल स्टाफ ने छात्राओं के आक्रोश को देखकर ेन गेट को ताला लगा दिया ताकि छात्राएं रोड जमा कर दें। स्कूल के स्टाफ ने छात्राओं को समझाने का प्रयास किया। स्टाफ सदस्यों ने इसकी सूचना कीर्ति नगर चौकी पुलिस में दी। सूचना पाकर पुलिस बल महिला पीसीआर स्कूल पहुंची। वहीं स्कूल प्रबंधन कमेटी की प्रधान संतोष मौके पर पहुंची। उन्होंने भी छात्राओं को आश्वासन दिया। मगर छात्राओं ने किसी की भी बात सुनने से इंकार कर दिया। छात्राओं ने स्कूल की तत्कालीन डीपीई पर आरोपी युवक को भगाने का आरोप लगाया है। छात्राएं बोली कि घटना के दिन हमने युवक को पकड़ लिया और उसे तत्कालीन डीपीआई के सुपुर्द कर दिया। मगर उस डीपीआई ने उसे छोड़ दिया। प्रदर्शन की सूचना पाकर डीईओ कुमकुम ग्रोवर ने गांव नेजाडेला कलां की प्राचार्य रेणु शर्मा हसला के प्रधान महेंद्र मेहता को भेजा। उनके आश्वासन पर छात्राएं शांत हुई। 
यह था मामला 
9 जुलाई को स्कूल की छत पर युवक घूम रहा था। कुछ समय बाद वह चुपके से लड़कियों के बाथरूम में घुस गया। इसी बीच कला संकाय की छात्रा बाथरूम में गई। उसने चाकू निकालकर छात्रा से छेड़छाड़ करनी शुरू कर दी। छात्रा का शोर सुनकर दूसरी छात्राओं ने युवक को पकड़ लिया था। घटना के बाद से पीड़ित छात्रा स्कूल में नहीं आई। 
अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा है 
छात्रा ने कहा कि हमारी तो किसी को चिंता ही नहीं है। स्कूल की अध्यापिकाओं के सामने जब आवाज उठाने की बात करती है तो वो ही हमारी आवाज को दबाते हुए कहती हैं ज्यादा बोली तो आपका स्कूल से नाम काट देंगे। प्रबंधन की लापरवाही का ही यह नतीजा है कि अभी तक स्कूल में छात्रा से दुष्कर्म का प्रयास करने वाले युवक पकड़ा नहीं गया। युवक को तत्कालीन डीपीई को सौंप दिया। मगर डीपीई ने पुलिस को सौंपने की बजाय युवक को भाग दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल की छात्राएं सुरक्षित नहीं है। क्योंकि शिक्षिकाएं खुद ही फेस बुक पर चैट करतीं रहती है। 
छात्राओं ने रखीं ये मांगें 
स्कूल की छात्राओं ने छेड़छाड़ करने वाली युवक के खिलाफ कार्रवाई की जाए, स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाया जाए, रिक्त पड़े शिक्षकों के पद भरे जाए, अध्यापिका किसी भी छात्रा को थप्पड़ मारे, पंखों की व्यवस्था की जाए स्कूल के अंदर कैंटीन की व्यवस्था की जाए।
युवक की शिकायत की है 
स्कूलकी कार्यकारी प्राचार्या दर्शना एनसीसी की इंचार्ज सतवंत कौर ने कहा कि युवक की शिकायत एसपी पुलिस चौकी दी हुई है। स्कूल में पूरी सख्ती कर दी है। स्कूल के बाहर दो महिला पुलिस कर्मी की ड्यूटी भी लगाई गई है। स्कूल में ज्यादा सख्ती करने पर ही छात्राएं विरोध कर रही है। 
सुरक्षा संबंधी मांग रखी है 
गांव नेजाडेला कलां की प्राचार्या रेणु शर्मा ने कहा कि छात्राओं ने सुविधा सुरक्षा संबंधी मांग रखी। जिनको डीईओ कुमकुम ग्रोवर को सौंप दिया जाएगा। जो समस्या छात्राओं के रही है। आगे नहीं आने दी जाएगी।              db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.