.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 31 July 2014

बिना प्रवेश परीक्षा लिए बना दी मेरिट

** कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग में प्रवेश परीक्षा का मामला 
** केयू वीसी के दरबार में पहुंची शिकायत 
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के फर्जीवाड़े का मामला केयू वीसी के दरबार में पहुंचा है। केयू के बॉटनी विभाग ने प्रवेश परीक्षा लिए बिना ही दो विद्यार्थियों की मेरिट सूची तैयार कर दी। इतना ही नहीं इन दोनों विद्यार्थियों को बिना प्रवेश परीक्षा दिए इस मेरिट के आधार दूसरी काउंसलिंग में दाखिला सूची में भी जगह दे दी गई। मामले का खुलासा तब हुआ जब एक छात्रा ने विभाग में प्रवेश परीक्षा देने वाले रोल नंबरों की लिस्ट को ध्यान से देखा। इस लिस्ट से दोनों ही विद्यार्थियों के नाम गायब थे। जिससे साफ है कि दोनों ही विद्यार्थियों ने प्रवेश परीक्षा ही नहीं दी। इसके बावजूद उनकी मेरिट लिस्ट कैसे तैयार हो गई, यह बड़ा सवाल है। लिहाजा छात्रा ने अपने अभिभावक के साथ इस पूरे मामले की शिकायत केयू प्रशासन को दी। इसमें इस मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की गई है। 
यह है फर्जीवाड़ा : 
आवेदक छात्रा ज्योति ने बताया कि केयू के बॉटनी विभाग में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की गई। इसका परिणाम कुछ दिनों के बाद इंटरनेट और विभाग के नोटिस बोर्ड पर लगाया गया। इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की गई। दूसरी मेरिट लिस्ट को जब उन्होंने ध्यान से देखा तो पाया कि जिन दो रोल नंबर के विद्यार्थियों की मेरिट 86.94 और 83.67 दिखाई गई है इन दोनों के नाम और अंक प्रवेश परीक्षा की अंकों वाली लिस्ट से गायब थे। इससे साफ था कि दोनों ही विद्यार्थियों ने प्रवेश परीक्षा नहीं दी। इसके बाद उन्होंने प्रवेश परीक्षा की लिस्ट को इंटरनेट पर भी चेक किया। इसमें भी यही लिस्ट सामने आई। छात्रा ने कहा कि दाखिले के नाम पर यह बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा है। लिहाजा इस पूरे मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए। ताकि पूरा सच निकलकर सामने सके। उन्होंने कहा कि मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी होनी चाहिए। 
योग्य को मिले दाखिला : 
छात्राज्योति ने कहा कि उनकी सोच यह नहीं है कि कैसे भी करके उन्हें दाखिला मिल जाए बल्कि वे चाहती हैं कि योग्य विद्यार्थियों को ही दाखिला मिले। उन्होंने कहा कि विभाग के साथ मिलीभगत करके अयोग्य विद्यार्थियों को दाखिला मिल सके। इसलिए उन्होंने यह मुद्दा उठाया है। इससे योग्य विद्यार्थियों को भला होगा। 
दाखिलों में गड़बड़झाले के पहले भी आरोप 
छात्र संगठन एसएफआई के राज्य उपाध्यक्ष अमन सैनी और सचिव धर्मेंद्र ने कहा कि यूनिवर्सिटी में दाखिला दिलाने के नाम पर बहुत बड़ा गड़बड़झाला हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह मामला तो विद्यार्थियों की पकड़ में गया है लेकिन कई मामले विद्यार्थियों की पहुंच से दूर हैं। सैनी ने कहा कि केयू प्रशासन को यूनिवर्सिटी में हुए दाखिलों की जांच करानी चाहिए। ताकि पता चल सके कि सभी विभागों में क्या स्थिति है।
सीधी बात : डॉ. डीडीएस संधू, केयू,वीसी 
सवाल : केयू के बॉटनी विभाग में मेरिट लिस्ट संबंधी मामले की शिकायत आपको मिली है, उसपर क्या कार्रवाई की गई। 
जवाब: मुझे छात्रा और अभिभावक ने बॉटनी विभाग में प्रवेश परीक्षा दिए बिना मेरिट लिस्ट बनने के बारे में शिकायत और कागज दिए हैं। इस पूरे मामले की जांच के लिए उन्होंने डीन एकेडमिक अफेयर को लिखा है। 
सवाल: इस से दाखिलों में गड़बड़ का सवाल उठ रहा है क्या कहेंगे। 
जवाब: यहबहुत बड़ा और गंभीर मामला है, जिसकी अच्छी तरह से जांच की जाएगी। इसके बाद अगर कोई भी दोषी पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।                                    db 30.7.14

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.