.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 28 July 2014

315 स्कूलों में तैयार होंगे साइंस चैंपियन

** एससीईआरटी की कवायद 
सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी साइंस में दिलचस्पी दिखाएं। इसके तहत प्रदेश के 315 माध्यमिक स्कूलों में साइंस की बारीकियों को समझने के लिए शिक्षा विभाग चैंपियन साइंस ट्रेनर तैयार करेगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने माध्यमिक स्कूलों की शिक्षा में सुधार करने की कवायद के तहत यह कदम उठाया है। 
इसके लिए शिक्षा विभाग चैंपियन साइंस ट्रेनर तैयार करेगा। एससीईआरटी द्वारा प्रदेश के 84 अध्यापकों को प्रमोशन ऑफ साइंस स्कीम के तहत चैंपियन स्कूल ट्रेनर तैयार करेगा। एससीईआरटी ने बाकायदा प्रदेश के सभी डिप्लोमा इन एजूकेशन संस्थानों से 4-4 साइंस अध्यापकों की टीम फाइनल कर ली है। इन अध्यापकों को एससीईआरटी की साइंस टीम प्रशिक्षण देगी। ये अध्यापक भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान के होंगे। 
सभी डाइट जिले स्तर पर करेंगे 15 स्कूलों का चयन : 
प्रदेश के सभी डाइट अपने-अपने जिले से 15 स्कूलों का चयन करेंगे। उन्हें डाइट के प्रशिक्षित अध्यापक यानी चैंपियन साइंस ट्रेनर प्रशिक्षण देंगे। डाइट अध्यापकों को हर माह के पहले सोमवार और मंगलवार को एससीईआरटी में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक माह के तीसरे और चौथे शनिवार को डाइट के प्रशिक्षित अध्यापक अपने जिले के चयनित 15 स्कूलों के अध्यापकों और बच्चों को साइंस के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराएंगे। यह योजना 1 वर्ष तक चलेगी। एससीईआरटी के रीप सेंटर द्वारा प्रमोशन ऑफ साइंस योजना पर शोध कराया जाएगा।                                                     dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.