.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 24 May 2014

रीअपीयर वालों को दाखिला नहीं

इस बार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से संबद्ध किसी भी कालेज में स्नातक कक्षाओं में उन विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाएगा जो बारहवीं कक्षा में प्राप्त कंपार्टमेंट और रीअपीयर होंगे। एमडीयू की ओर से जारी नए शैक्षणिक सत्र के शेड्यूल के अनुसार यह निर्णय जारी हुआ है।  
एमडीयू के इस आदेश से उन विद्यार्थियों की मुश्किलें बढ़ गई है, जिनके अभी बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आने हैं। पिछली बार सरकारी कालेजों में सीटें भरने के लिए तीसरी कटआफ लिस्ट निकलने के बाद ऐसे विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ दाखिला दे दिया गया था। इस बार सीटें खाली रहें तो भी कंपार्टमेंट प्राप्त विद्यार्थियों के दाखिलों पर विचार नहीं करने का फरमान जारी हुआ है। इससे सैकड़ों विद्यार्थियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि कला संकाय में हर साल काफी सीटें खाली रहती हैं।
स्नातकोत्तर की 14 को पहली कट आफ लिस्ट
इसी प्रकार स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच 10 जुलाई को होगी। इसके बाद 14, 17 और 21 को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और अंतिम कट आफ लिस्ट लगाई जाएगी।
"शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए उठाया गया कदम है। इस बार कालेजों में बेहतर शिक्षा के लिए काफी सुधार किया गया है। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया से जहां घर बैठे अपना पसंदीदा विषय और सीटों की स्थिति जान सकेंगे वहीं दाखिलों के लिए बार बार कालेजों के चक्कर काटने की चिंता भी नहीं रहेगी"--परमभूषण आर्य, प्राचार्य, श्रीकृष्ण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कंवाली।                                        djrwd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.