.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 26 May 2014

टीएनए : विभाग और शिक्षक आमने सामने

** शिक्षक संगठनों का दावा, कोई भी टीचर नहीं देगा परीक्षा, परीक्षा केंद्रों के बाहर धरना प्रदर्शन कर कोसेंगे सरकार को  
** टीएनए का विरोध, परीक्षा आज 
जींद : सरकार द्वारा शिक्षकों के आंकलन की परीक्षा टीएनए यानि ट्रेनिंग नीड एसेसमेंट को लेकर अब शिक्षा विभाग व शिक्षक संगठन आमने-सामने हो गए हैं। सरकार के निर्देशानुसार प्राथमिक टीचरों की आंकलन परीक्षा 26 मई को निर्धारित की गई है, लेकिन सभी शिक्षक संगठनों ने इसका पूर्णतया बहिष्कार करने का ऐलान किया है। इसको लेकर रविवार को बैठकों का दौर चला। 
शिक्षा विभाग ने इसको लेकर जिले के सभी ब्लॉकों में ब्लॉक वाइज दो-दो परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अब देखने वाली बात यह रहेगी कि सोमवार को शिक्षा विभाग परीक्षा करा पाएगा या फिर शिक्षकों का विरोध सफल होगा। 
प्राथमिक शिक्षकों को देनी है परीक्षा 
सोमवार को होने वाली टीएनए परीक्षा में सरकार के आदेशानुसार जिले के करीब 3200 प्राथमिक टीचरों को बैठना है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने हर ब्लॉक में राजकीय स्कूलों में दो-दो परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दो चरणों में होने वाली परीक्षा सुबह नौ बजे से 11 बजे तक तथा साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक होगी। जींद में राजकीय (ब्वॉयज)सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राजकीय गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नरवाना में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसके अलावा सफीदों, उचाना, जुलाना, अलेवा व पिल्लूखेड़ा ब्लॉकों में भी दो-दो परीक्षा केंद्र बनाकर विभाग ने परीक्षा लेने की सभी तैयारियां की हुई हैं। 
प्राथमिक शिक्षक नहीं देंगे परीक्षा, टीमें करेंगी निगरानी 
टीएनए के विरोध को लेकर रविवार को जाट धर्मशाला में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिला प्रधान विजय सहारण व राज्य कोषाध्यक्ष राजेश खर्ब ने कहा कि जिले व राज्य के सभी प्राथमिक शिक्षक सोमवार को परीक्षा नहीं देंगे। इसके लिए राज्य व जिला कार्यकारिणी पदाधिकारियों ने बैठक कर निर्णय लिए हैं। जींद में प्राथमिक शिक्षकों के लिए बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर संघ के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे और किसी भी टीचर को परीक्षा के लिए स्कूल में नहीं जाने दिया जाएगा। शिक्षक केंद्रों के बाहर एकत्र होकर धरना प्रदर्शन करेंगे। 
शिक्षक नेताओं ने कहा कि संघ आंकलन परीक्षा का बहिष्कार करता है और सरकार को चेतावनी देता है कि हर शिक्षक विरोधी नीति की डटकर खिलाफत की जाएगी। उन्होंने कहा कि वैसे तो शिक्षक परीक्षा देने में सक्षम हैं, लेकिन सरकार की हठधर्मिता के चलते कोई भी शिक्षक इस परीक्षा में नहीं बैठेगा। कहा कि सिर्फ अध्यापक की परीक्षा ही क्यों, आईएएस व एचसीएस की परीक्षा क्यों नहीं? अध्यापकों का तो दस दिवसीय सेमिनार में भी आंकलन किया जा सकता है। बैठक में निर्णय लिया कि प्रत्येक ब्लाक में जिला कार्यकारिणी की दो-दो टीमें तथा उसी ब्लाक कार्यकारिणी की टीमें परीक्षा केंद्रों के बाहर निगरानी रखेंगी। 
परीक्षा अव्यवहारिक और नियमों के खिलाफ : शर्मा 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ जिला कमेटी ने टीएनए को लेकर रविवार को अक्षर भवन में बैठक कर विचार-विमर्श किया। जिला प्रधान सतबीर शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सोमवार को ली जाने वाली परीक्षा को अव्यवहारिक एवं आरटीई नियमों के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य केवल तरह-तरह के बहाने बनाकर वर्तमान शिक्षा ढांचे को तहस-नहस करना है। राज्य उपप्रधान महताब सिंह ने सरकार के फैसलों को शिक्षा के लिए घातक करार दिया। अध्यापक संघ इसे कतई सहन नहीं करेगा। 
प्रतिष्ठा या योग्यता का सवाल 
शिक्षा विभाग कह रहा है कि परीक्षा का मूल्यांकन नहीं होगा, बल्कि यह सर्वे टाइप परीक्षा होगी। इसमें जिस अध्यापक में कुछ कमी है उसे दूर करने के लिए प्रयत्न किया ाएगा। दूसरी तरफ शिक्षकों ने इसे अपनी प्रतिष्ठा के खिलाफ मानते हुए इसका विरोध करने का निर्णय लिया है। शिक्षक संगठनों का आरोप है कि सरकार ने किसी एनजीओ को लाभ पहुंचाने के लिए टीएनए का आयोजन किया है, जिसे सहन नहीं किया जाएगा। 
केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचे 
टीएनए को लेकर विभाग ने जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिले में सभी सातों ब्लॉकों में दो-दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को ड्यूटियां सौंपी गई हैं। सोमवार को प्राथमिक शिक्षकों की परीक्षा होनी निश्चित की गई है। परीक्षा के लिए केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंच गए हैं। -जोगेंद्र हुड्डा, डीईओ, जींद। 
टीएनए के विरोध में हसला का धरना आज  
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) अपनी लंबित मांगों व टीएनए के विरोध में सोमवार दोपहर बाद लघु सचिवालय के सामने जिला प्रधान राजबीर रेढू की अध्यक्षता में धरना देकर रोष जताएगी। इसके बाद डीसी के माध्यम से सरकार को ज्ञापन भेजा जाएगा। यह निर्णय बैठक में लिया गया। जिला महासचिव सतीश शर्मा व प्रेस सचिव संजीव सैनी ने बताया कि हसला का प्रतिनिधिमंडल गत वर्ष 28 नवंबर को शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव व वित्तायुक्त सुरीना राजन से मिला था, जिसमें पांच बिंदुओं पर सहमति बनी थी, लेकिन छह माह गुजरने के बाद भी उनकी लंबित मांगों का कोई समाधान नहीं किया गया। इससे स्कूल लेक्चरर्स में रोष है। जिला प्रधान राजबीर रेढू ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों का टीएनए सर्वे शिक्षकों को बदनाम कर निजीकरण करने की साजिश है। 
अध्यापक संघ करेगा विरोध 
"शिक्षा विभाग द्वारा कराई जा रही टीएनए का अध्यापक संघ पुरजोर विरोध करेगा। पूरे प्रदेश के शिक्षक इसको लेकर एकजुट हैं। जब तक सरकार शिक्षकों को विश्वास में लेकर कोई निर्णय नहीं लेती तो तबतक आनन फानन में शिक्षक विरोधी निर्णय लागू नहीं होने दिए जाएंगे। पूरे प्रदेश में बहिष्कार रहेगा।"--सीएन भारती, महासचिव, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ हरियाणा। 
दबाव के लिए परीक्षा गलत 
"सरकार द्वारा दबाव व व्यापारीकरण के लिए यह परीक्षा लेना गलत है। सरकार एनजीओ को लाभ पहुंचाने के लिए आंकलन परीक्षा का ढोंग रच रही है। सिर्फ शिक्षकों के लिए परीक्षा क्यों, बड़े अधिकारियों के लिए ऐसी परीक्षा का आयोजन क्यों नहीं? कोई भी प्राथमिक शिक्षक इस परीक्षा में नहीं बैठेगा।"--राजेश खर्ब, कोषाध्यक्ष, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, हरियाणा। 
शिक्षकों के साथ मजाक 
"मास्टर वर्ग ने शिक्षकों के लिए कराई जा रही टीएनए का बहिष्कार कर दिया है। कोई भी मास्टर इस परीक्षा को नहीं देगा। सरकार ऐसा करके शिक्षक समाज के साथ भद्दा मजाक कर रही है, जिसे एसोसिएशन सहन नहीं करेगी।"--रमेश मलिक, प्रदेशाध्यक्ष, हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन, हरियाणा। 
फरमान से शिक्षक नाराज 
"शिक्षकों पर टीएनए परीक्षा का तुगलकी फरमान जारी करने से शिक्षक वर्ग में नाराजगी है। 26 मई को संघ-70 परीक्षा केंद्रों पर इसका कड़ा विरोध करेगा और किसी भी हालत में परीक्षा संचालित नहीं होने दी जाएगी"--जगदीश रेढू, राज्य उपप्रधान, हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ-70                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.