.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 26 May 2014

बहिष्कार के बीच शिक्षकों की मूल्यांकन परीक्षा आज

चंडीगढ़ : प्रदेशभर में सोमवार को करीब 125 सेंटरों पर प्राइमरी शिक्षकों की मूल्यांकन परीक्षा होगी। दो चरणों में 26 और 30 मई को होने वाली इस परीक्षा में करीब 30,000 शिक्षकों का लेवल असेस्मेंट किया जाना है। इस परीक्षा के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि जो शिक्षक जिस विषय अथवा कक्षा को पढ़ा रहा है, उसका अनुभव और ज्ञान उसके लायक है अथवा नहीं। अगर इसमें कहीं कोई कमी पाई जाती है तो ऐसे शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस परीक्षा को अब ट्रेनिंग नीड असेस्मेंट (टीएनए) परीक्षा कर दिया गया है। इसका उद्देश्य केवल उन क्षेत्रों को चिन्हित करना है जिसकी ट्रेनिंग की शिक्षकों को जरूरत है। 
इस परीक्षा का यह उद्देश्य कतई नहीं है कि किसी शिक्षक को इस परीक्षा में पास या फेल करके उनका मूल्यांकन किया जाए। न ही इस परीक्षा के आधार पर किसी शिक्षक का इंक्रीमेंट रोका जाएगा और न ही उनके सेवा पर किसी तरह का विपरीत प्रभाव पड़ेगा। प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि जो शिक्षक पूर्वानुमति अथवा किसी वैधानिक कारण के इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं होते हैं तो उन पर कोई कार्रवाई भी नहीं होगी। 
शिक्षकों ने आज करेंगे बहिष्कार : 
प्राइमरी शिक्षकों ने इस परीक्षा के बहिष्कार की घोषणा की है। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा के राज्य प्रधान विनोद खाखरान ने बताया कि बहिष्कार को लेकर उन्होंने ब्लॉक स्तर तक कमेटियां गठित की हैं। इनकी ये जिम्मेदारी है कि वे बहिष्कार को सफल बनाएं।                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.