.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 31 May 2014

छुट्टियों में भी कक्षाएं लगाने का आदेश

** राजकीय स्कूलों में एक जून से छुट्टियां लेकिन हर ब्लॉक के 10 स्कूलों में लगेंगी कक्षाएं 
** स्कूल हेड को देनी होगी ड्यूटी, जेबीटी के विद्यार्थी पढ़ाएंगे बच्चों को 
अपने फरमानों के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाले प्रदेश के शिक्षा विभाग ने इस बार छुट्टियों में भी कक्षाएं लगाने का आदेश जारी किया है। प्रत्येक ब्लॉक के 10 स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में भी जेबीटी के विद्यार्थी बच्चों को पढ़ाएंगे। इसके लिए स्कूल के हेड को भी स्कूल में ड्यूटी देने के आदेश दिए हैं। इस आदेश से सवाल उठ रहे हैं कि अगर स्कूल के बच्चों की छुट्टियां हैं तो फिर उन्हें बुलाया क्यों जा रहा है। वहीं सवाल यह भी है कि जिन शिक्षकों को छुट्टी के दौरान बुलाया जाएगा उन्हें इसकी एवज में क्या लाभ दिया जाएगा। इन दोनों ही सवालों का जवाब विभाग के किसी अधिकारी के पास नहीं है। उनके पास केवल आदेश हैं, जिनकी उन्हें पालना कराने के लिए कहा गया है।
विद्यार्थियों को कराई जाएगी पढ़ाई 
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र, डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में प्रत्येक ब्लॉक के 10 चयनित स्कूलों में समर कैंप लगाया जाएगा। इन में उन स्कूलों को शामिल किया है, जिनमें विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर हैं। कैंप में कमजोर विद्यार्थियों को पढ़ाई कराई जाएगी। डॉ. अशोक ने बताया कि जेबीटी के विद्यार्थियों को इस कैंप के लिए पैसे देने के प्रावधान की सूचना उनके पास नहीं है। वहीं स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों को मिड-डे मील उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल हेड की ड्यूटी लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्कूल हेड स्कूल के शिक्षकों की भी बारी-बारी ड्यूटी लगा सकता है, ताकि स्कूल में कैंप के दौरान अनुशासन बना रह सके। उन्हें अन्य लाभ देने का प्रावधान नहीं है। 
शिक्षकों का शोषण कर रहा विभाग
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विनोद चौहान ने कहा कि शिक्षा विभाग शिक्षकों का शोषण कर रहा है। जब स्कूलों की छुट्टी गर्मी के कारण घोषित की गई है, तो बच्चों को गर्मी में स्कूल में कैसे बुलाया जा सकता है। अभी तक ये आदेश स्कूलों में भी नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में जिन शिक्षकों ने छुट्टी में अपना पहले ही प्रोग्राम निर्धारित कर लिया है, उन्हें इससे बहुत परेशानी होगी। चौहान ने कहा कि पिछले साल छुट्टियों के दौरान मिड-डे मील बनाने वाले कुक को अभी तक पैसे नहीं मिल पाए हैं। शिक्षा विभाग जानबूझकर शिक्षकों को परेशान करने में जुटा है। छुट्टी के दौरान सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में हेड को 10 अंडर लीव मिलती हैं। इसी तर्ज पर जिन स्कूलों में हेड ड्यूटी देंगे। 
यह है पूरा मामला 
जेबीटी के विद्यार्थियों को छुट्टियों में प्रत्येक ब्लॉक में 10-10 स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाई करानी है। इसे विभाग ने समर कैंप का नाम दिया है। यह कैंप पूरी गर्मी की छुट्टियों के दौरान जारी रहेगा। इसके लिए स्कूल में आने वाले बच्चों के खाने की व्यवस्था भी स्कूल द्वारा कराई जाएगी। वहीं स्कूल के हेड को इस पूरे कैंप का निरीक्षण करने के लिए मौजूद रहना होगा। इतना ही नहीं, इसके लिए जेबीटी के विद्यार्थियों को ब्लॉक के इन 10 स्कूलों पर ही पहुंचना होगा।                                        dbkkr
                                            dbkkr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.