.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 24 May 2014

आनलाइन दाखिला फिर बढ़ा न दे परेशानी

कालेज दाखिला
** गत वर्ष विफल हो गई थी प्रक्रिया 
** अंत में अपनाना पड़ा था मैनुअल शेड्यूल
इस बार एमडीयू (महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय) से जुड़े कालेजों में दाखिला प्रक्रिया में खासे बदलाव किए गए हैं। फार्म भरने की तिथि बढ़ाई दी गई है व दाखिले पूरी तरह आन लाइन कर दिए गए हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को खासी समस्याएं आ सकती हैं। 
इस बार कालेजों में 30 जून तक फार्म जमा करवाने हैं जबकि पिछले सत्र में जुलाई के दूसरे हफ्ते तक जमा करवाए गए थे। ऐसे में विद्यार्थियों को काफी समय मिल जाता था। विद्यार्थी इस बीच दूसरे विश्वविद्यालयों के कालेजों में भी दाखिले के लिए आवेदन कर देते थे लेकिन अब एमडीयू में भी साथ साथ ही एडमिशन चलेगा। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए काफी भागदौड़ होगी। सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डा.अशोक दिवाकर के मुताबिक इससे कट आफ लिस्ट उंची जाएगी। उनके मुताबिक विद्यार्थी यहीं आवेदन करेंगे व उन्हें सोचने का समय नहीं मिल सकेगा। विद्यार्थी पहली डीयू की कटआफ का इंतजार कर लेते थे लेकिन इस बार उन्हें समय नहीं मिलेगा कि वे इंतजार कर सकें। विशेषज्ञों के मुताबिक कटआफ पर अच्छा खासा असर पड़ेगा व पांच प्रतिशत तक ऊंची जा सकती है।
इसके अलावा आनलाइन दाखिला वैसे भी विद्यार्थियों के लिए बड़ी सिरदर्दी साबित होता है। पिछले सत्र में आनलाइन दाखिला प्रक्रिया विफल हो जाने के बाद सभी कालेजों को दाखिले अंत में मैनुअल रूप से करने पड़े। डा. दिवाकर के मुताबिक ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों को फार्म भरने में बहुत दिक्कतें पेश आती हैं। उन्हें फार्म भरने के लिए साइबर कैफे के चक्कर काटने पड़ते हैं और फार्म जटिल होने के चलते उन्हें समझने में समस्या आती है। 
आमतौर पर देखने में यह आता है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की दो से तीन कटआफ लिस्ट आ जाने के बाद अगर लिस्ट में नाम नहीं आता तो अधिकतर विद्यार्थी शहर के कालेजों का रुख करते हैं। अब चूंकि यहां के कालेजों में फार्म भरने की अंतिम तिथि को कम कर दिया गया है तो विद्यार्थी वहां की कटआफ लिस्ट का इंतजार नहीं कर सकेंगे। और उन्हें यहां के कालेजों में दाखिला लेना होगा नहीं तो यहां का चांस भी जा सकता है। इस बारे में द्रोणाचार्य कालेज के कामर्स विभाग के अध्यक्ष डा.सुभाष सपड़ा ने कहा पिछले साल सत्र थोड़ी देरी से शुरु हुआ था। इस बार आनलाइन होने के कारण प्रक्रिया जल्द शुरु हो रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को अलर्ट रहना पड़ेगा। हालांकि कालेज बाद में भी मैरिट के आधार पर दाखिले बाद में भी ले लेता है, ऐसे में विद्यार्थियों को परेशान होने या घबराने की जरूरत नहीं है।                                                           djgrgn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.