.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 25 May 2014

प्रथम सेमेस्टर को पास किये बगैर नहीं ले पाएंगे फाइनल में दाखिला

** सत्र 2014-15 सेे सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में लागू होगा यह नियम
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले प्राइवेट व सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थी को प्रथम सेमेस्टर को अब पूरी अहमियत देनी होगी। नए शैक्षणिक सत्र में पांचवें सेमेस्टर में उन विद्यार्थियों का दाखिला मिल पाए जो प्रथम सेमेस्टर के सभी विषयों में पास होंगे। यदि किसी विद्यार्थी की अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रथम सेमेस्टर में कंपार्टमेंट है तो पहले उसे पास करना होगा। यह आदेश कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने उनके अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों को जारी कर दिए है। आदेश 2014-15 के शैक्षणिक सत्र से सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में लागू होगा। 
पुराने नियम के अनुसार यदि अंडर ग्रेजुएट कोर्स में विद्यार्थी की पहले सेमेस्टर में कम्पार्टमेंट है तो अंतिम वर्ष यानी पांचवें समेस्टर में दाखिला ले सकता है। विद्यार्थी पांचवें व छठे समेस्टर की परीक्षा के साथ ही प्रथम सेमेस्टर में कंपार्टमेंट की परीक्षा भी दे सकता है। ऐसे ही सेमेस्टर लागू होने से पहले वार्षिक परीक्षा के दौरान भी यह नियम था कि यदि प्रथम वर्ष में कंपार्टमेंट है तो आप अंतिम वर्ष में दाखिला ले सकते है। वर्ष2014=15 में नए शैक्षणिक सत्र से कुरुक्षेत्र ने इस नियम में परिवर्तन किया है। 
सराहनीय कदम है ये: मांजू 
राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य एमएस मांजू ने बताया कि केयू का यह फैसला सही है। इससे विद्यार्थी को अपने पिछले पेपर पर ध्यान केंद्रित करने का समय मिलेगा। विद्यार्थी पेपरों के प्रति गंभीर होगा। 
ये कॉलेज होंगे प्रभावित
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आदेशानुसार हिसार, जींद, अम्बाला, पंचकूला, यमुनानगर, पानीपत, करनाल, कैथल और कुरुक्षेत्र के सरकारी व गैर सरकारी सभी कॉलेज प्रभावित होंगे। इन जिलों के विद्यार्थी प्रथम सेमेस्टर में सभी विषयों में पास होने के बाद ही नए शैक्षणिक सत्र में अंतिम वर्ष में ऑन लाइन दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
एक साल का करना होगा इंतजार 
कुरुक्षेत्र के आदेशानुसार बीए, बीकॉम, बीएससी, बीटेक, बीएससी होम साइंस, बिजनेस प्रशासन के कोर्स में यह आदेश लागू होंगे। अब जिस विद्यार्थी की प्रथम वर्ष में कंपार्टमेंट है तो उसे पांचवें सेमेस्टर में दाखिला लेने के स्थान पर प्रथम सेमेस्टर की ही तैयारी करनी पड़ेगी। उसे पास करने के बाद ही वह आगे बढ़ पाएगा। यदि रि-अपीयर की परीक्षा देने के बाद भी पास नहीं होता है तो अंतिम विषय में दाखिले का इंतजार बढ़ता जाएगा।                                                          dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.