.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 26 May 2014

शिक्षा मंत्री के आवास पर शिक्षकों का प्रदर्शन

** टीएनए के विरोध में सड़कों पर उतरे दो शिक्षक संघ 
झज्जर : टीएनए के विरोध में प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा की स्थानीय इकाई और हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री के आवास पर शिक्षा मंत्री को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। दोनों संगठनों ने टीचर नीड असेसमेंट को शिक्षक विरोधी बताते हुए इनको तुरंत रद करने की मांग की। नाराज शिक्षकों का कहना था कि परीक्षा के दिन केंद्र पर जाएंगे लेकिन परीक्षा में बैठने के बजाए वहां सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। शिक्षा मंत्री के आवास पर जोरदार प्रदर्शन करते हुए संगठन के पदाधिकारियों ने ऐलान किया कि वे आरटीई के बहाने लिए जाने वाले टेस्ट में नहीं बैठेंगे। 
सुबह परीक्षा केंद्रों पर जाकर उसके बाहर प्रदर्शन करेंगे। शिक्षकों के प्रदर्शन को देखते हुए शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता थी। 
मास्टर वर्ग एसोसिएशन की बैठक संरक्षक सतपाल बूरा की अध्यक्षता में श्रीरामपार्क में हुई। बैठक में बाद संगठन के लाग शहर में प्रदर्शन करते हुए शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे। यहां उन्होंने शिक्षामंत्री के नाम से तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा और इस परीक्षा को रद करने की मांग की। एसोसिएशन के प्रदेश प्रधान रमेश मलिक और राज्य महासचिव विकास शर्मा ने कहा कि आरटीई में प्रशिक्षण देने का प्रावधान है, मगर इस तरह की परीक्षा का प्रावधान नहीं है। यह परीक्षा शिक्षकों पर थोपी जा रही है, और यह गैर कानूनी है। वक्ताओं ने कहा कि एक तरफ तो आरटीई के नाम पर सरकार उनको नियम बता रही है जबकि सरकार कक्षाओं के अनुभाग बनाने में स्वयं इसका उल्लंघन कर रही है। चूंकि इस नियम में 35 विद्यार्थियों का एक अनुभाग होता है, मगर सरकार 51 पर एक बना रही है। इसके अलावा एसीपी के मामले में भी सरकार ध्यान नहीं दे रही। रमेश मलिक ने कहा कि शिक्षामंत्री गीता भुक्कल के कार्यकाल में मास्टरों को प्राध्यापक पद पर तैनात नहीं किया गया है। 
जबकि पदोन्नति के छह हजार पद खाली पड़े हैं। इन शिक्षकों ने भी यह ऐलान किया है कि वे 30 मई को परीक्षा के दिन केंद्र पर पहुंचकर प्रदर्शन करेंगे। यहां एसोसिएशन ने शिक्षामंत्री के उपलब्ध नहीं होने पर एक निंदा प्रस्ताव भी पास किया।
प्राथमिक संघ ने की बैठक 
उधर राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रधान सुधीर दलाल की अध्यक्षता में रविवार को बैठक हुई। बाग जहां आरा स्टेडियम में आयोजित इस संगठन की बैठक को सोनू शर्मा सहित अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने टीएनए (टीचर नीड असेसमेंट) परीक्षा को षड्यंत्र बताया। संगठन ने बैठक में रणनीति बनाई कि 26 मई को सभी शिक्षक अपने परीक्षा केंद्रों पर जाएंगे। वे वहां न तो सरकारी रजिस्टर में हाजिरी लगाएंगे और न ही परीक्षा में बैठेंगे। वे अपने संगठन के रजिस्टर में हाजिरी लगाएंगे और परीक्षा केंद्रों के बाहर प्रदर्शन कर धरना देंगे।                                         au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.