.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 24 May 2014

टीएनए सर्वे : जरूरत के अनुसार देंगे अध्यापकों को प्रशिक्षण

** 26 व 30 मई को पीआरटी व टीजीटी अध्यापकों के लिए टीएनए सर्वे
गुहला चीका : जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद अंतिल की अध्यक्षता में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में खंड के सभी प्रधानाचार्यों, मुख्याध्यापकों, मौलिक मुख्याध्यापकों व राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के संकुल (केंद्र) प्रधानों की बैठक का आयोजन किया।  
उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा आगामी 26 एवं 30 मई को पीआरटी वं टीजीटी अध्यापकों हेतु आयोजित किए जा रहे टीएनए सर्वे के संदर्भ में स्पष्ट किया कि इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य अध्यापकों की जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षण देकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। इस सर्वे के परिणाम को न तो सार्वजनिक किया जाएगा और न ही पदोन्नति,एसीआर या वेतनवृद्धि में प्रयोग किया जाएगा। इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतीश राणा भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि सर्वे में भाग लेना सभी अध्यापकों के लिए अनिवार्य है। यह सर्वे शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा में गुणात्मक सुधार हेतु शुरू किए गए क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि इस सर्वे का का उद्देश्य अध्यापकों को आरटीई के अन्तर्गत प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण में सुधार करना है। इससे पूर्व अध्यापकों की जरूरतों को जाने बिना विभाग द्वारा सभी को एक समान प्रशिक्षण प्रदान किया जाता था। उन्होंने बताया विभाग के निर्णयानुसार अध्यापकों को उनकी जरूरतों के अनुसार विभिन्न पहलूओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार लाया जा सके। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बात पर भी विस्तार से चर्चा की कि अध्यापकों में टीएनए को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि इस सर्वे से प्राप्त नतीजों का प्रयोग द्वारा उनके विरुद्ध किया जा सकता है, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी ने स्पष्ट किया कि सर्वे से प्राप्त नतीजों के आधार पर केवल अध्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और अधिक प्रभावी, रोचक एवं स्वीकार्य बनाने हेतु अध्यापकों के बहुमूल्य सुझावों एवं आवश्यकताओं को जानना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। 
उन्होंने बताया कि यह कोई परीक्षा नहीं है और न ही कोई इसका निर्धारित पाठयक्रम है। बैठक में मौजूद खंड शिक्षा अधिकारी प्रेम सिंह पुनिया बताया कि खंड गुहला के पीआरटी व टीजीटी अध्यापकों के सर्वे के आयोजन हेतु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चीका में हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा केन्द्र स्थापित किया गया है। परीक्षा का आयोजन प्रत्येक बैच के लिए प्रात: 9 बजे से 11 बजे व 11.30 बजे से 1.30 बजे तक दो सत्रों में किया जाएगा। 
इस सर्वेक्षण से संबंधित बोर्ड से प्राप्त अध्यापकों संबंधी सूचना सभी विद्यालयों को भेज दी गई है। अत. सभी अध्यापकों का आह्वान किया कि वे समय पर सर्वे में शामिल हो ताकि उनके प्रशिक्षणों का उनकी आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जा सके, जिससे सरकारी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान की जा सके।                                                              db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.