.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 27 May 2014

शिक्षकों ने किया टीएनए परीक्षा का बहिष्कार

भिवानी : टीएनए  परीक्षा का भिवानी जिलों में विरोध भी किया गया। न केवल परीक्षा का बहिष्कार किया गया बल्कि शिक्षा महानिदेशक व आयुक्त का पुतला भी फूंका गया। आज सुबह की प्रदेश के तमाम परीक्षा केन्द्रों पर अध्यापक पहुंचे जरूर मगर परीक्षा नहीं दी।
इसके बाद अध्यापक विरोध प्रदर्शन करते हुए जुलूस की शक्ल में घण्टाघर होते हुए हांसी गेट पर पहुंचे वहां पर राज्य प्रधान वजीर सिंह ने सम्बोधित किया कि सरकार इस आंकलन परीक्षा के माध्यम से अध्यापकों को समाज में बदनाम करना चाहती है व विभाग की छंटनी करना चाहती है। सरकार की मंशा है कि एन.जी.ओ. के माध्यम से शिक्षा विभाग में विभिन्न प्रोजेक्ट संचालित करके शिक्षा के बजट को आम आदमी से छीनकर अपने चहेतो को निजी हाथों में सौंपना चाहती है। वजीर सिंह ने बताया कि प्रदेश के 119 खण्डों में परीक्षा का पूर्ण बहिष्कार रहा। उन्होंनेबताया कि 30 मई की परीक्षा का भी अध्यापक पूर्णत: बहिष्कार करेंगे।
अध्यापकों का कहना था सरकार निजीकरण करने के मकसद से ये सब कर रही है।
वहीं खंड शिक्षा अधिकारी कांता सांगवान का कहना था कि यह परीक्षा नहीं है बल्कि यह तो सर्वेक्षण है। उन्होंने बताया कि अध्यापकों द्वारा बहिष्कार किया गया है।
तोशाम : यहां भी टीएनए परीक्षा का अध्यापकों ने तोशाम में पूर्ण बहिष्कार किया और परीक्षा केन्द्र प्रांगण में ही धरना देकर नारेबाजी करने लगे। अध्यापकों ने विभाग को चेताया कि भविष्य में भी किसी परीक्षा का आयोजिन किया गया तो उसका भी पुरजोर विरोध किया जाएगा। अध्यापकों द्वारा टीएनए परीक्षा के विरोध को हुए ऐसा लगता है कि गुरुजी इस परीक्षा से कथिततौर पर घबरा गए। तोशाम में टीएनए परीक्षा का पूर्ण रूप से विरोध रहा। धरने पर बैठे अध्यापकों को अध्यापक नेता विजेन्द्र काजल, उमेद बेडवाल, ललीत महतानी, हरीश गोच्छी, सुरेन्द्र पीटीआई, सतपाल यादव, बस्तीराम, जयसिंह, वेदपाल टोडी, रोहताश संडवा और औमकार यादव आदि अध्यापक नेताओं ने संबोधित किया।
मंडी डबवाली  : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ व हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के बैनर तले प्राथमिक शिक्षकों ने शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को आयोजित किये गए टीएनए टैस्ट का पूर्ण बहिष्कार किया। अध्यापकों ने नगर के मुख्य बाजारों में प्रदर्शन कर खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव कर कार्यालय के बाहर धरना दिया।
रोहतक : हरियाणा राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में सोमवार जिले के जेबीटी अध्यापकों ने टीएनए कार्यक्रम का बहिष्कार किया। सोमवार को संघ के पूर्व राज्य प्रधान हरिओम राठी के नेतृत्व में छह परीक्षा केंद्रों के बाहर अध्यापक एकत्रित हुए और शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी। हरिओम राठी ने कहा कि विभाग ने कितनी विचित्र स्थिति पैदा कर दी है कि बच्चों की परीक्षाएं तो बन्द कर दी हैं जबकि अध्यापकों से परीक्षा के नाम पर नौटंकी की जा रही है।
बहल  : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ एवं सर्व कर्मचारी संघ के सदस्यों व ब्लाक के सभी अध्यापकों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के समक्ष एकत्रित हुए। सभी अध्यापकों व सर्व कर्मचारी संघ के सदस्यों ने अध्यापक मूल्यांकन परीक्षा का विरोध कर परीक्षा का पूर्ण बहिष्कार किया है। अध्यापक संगठनों के विरोध को लेकर अध्यापक परीक्षा में शामिल नहीं हुआ। इस विरोध प्रदर्शन की अध्यक्षता मा.जगदीश झांझडिय़ा ने की व स्टेज का संचालन मा.राजेश बिधनोई ने किया। इस विरोध प्रदर्शन को सकसं के प्रधान मा.अनिल श्योराण, सुरजभान ओबरा व अनिता ने भी संबोधित किया।
सफीदों  : सोमवार के लिए निर्धारित राजकीय प्राथमिक स्कूलों के जेबीटी अध्यापकों की टीचर नीड्स एसेसमैंट की परीक्षा का शतप्रतिशत अध्यापकों ने बहिष्कार किया। ऐसे अध्यापक यहां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल परिसर में आये तो जरूर लेकिन परीक्षा हाल में जाने के बजाय स्कूल परिसर में ही दो घंटे डटे रहे, जिन्होंने धरना देकर ऐसी परीक्षा के विरोध में सरकार विरोधी नारेबाजी की।
गोहाना  : टीएनए परीक्षा के लिए न तो बीईओ, न ही डीईओ की मेहनत काम आई। अधिकारियों की एक न सुनते हुए जेबीटी शिक्षक और शिक्षिकाएं टीएनए के बहिष्कार के अपने निर्णय पर अडिग रहे। स्थिति यह रही कि दोनों शिफ्टों में परीक्षा स्टाफ को खाली कमरे मुंह चिढ़ाते रहे तथा उन्हीं केन्द्रों के बाहर शिक्षक वर्ग धरने पर बैठा सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी करता रहा। टीएनए परीक्षा का पूर्व घोषित बहिष्कार शत-प्रतिशत रहा तथा गोहाना के 3 परीक्षा केन्द्रों में कहीं भी एक भी जेबीटी शिक्षक या शिक्षिका टीएनए के लिए उपस्थित नहीं हुआ। गोहाना शैक्षणिक खंड में टीएनए के बहिष्कार के धरने का नेतृत्व नरेन्द्र चहल ने किया तो मुंडलाना खंड में यह कमान रोहतास गंगाणा तथा कथूरा खंड में सुरेन्द्र सिंह ने सम्भाली।
जींद : शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को प्राइमरी शिक्षकों की ली जाने वाली ट्रेनिंग नीड असेसमेंट सर्वे परीक्षा (टीएनए )का जिले भर में सभी जगह शिक्षकों ने विरोध कर इस परीक्षा का बहिष्कार किया। परीक्षा का बहिष्कार करने के बाद विभिन्न शिक्षक संगठनों ने अपना विरोध जताया व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सामने धरना,प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। विभिन्न संगठनों के शिक्षकों ने सरकार द्वारा शिक्षा में गुणवत्ता के नाम पर ली जा रही टीएनए परीक्षा के फरमान को तुगलकी बताया और इसकी निंदा की। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य कोषाध्यक्ष राजेश खर्ब व जिलाध्यक्ष विजय सहारण ने कहा कि आज होने वाली आकलन परीक्षा का पूर्ण रूप से विरोध किया है।
परीक्षा न देने पर होगी विभागीय कार्यवाही : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय में चीफ सुपरिंटेंडेन्ट सुरेश बंसल के अनुसार परीक्षा को लेकर उन्होंने सभी तैयारियां पूरी कर रखी थी मगर शिक्षकों ने इस परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। सुरेश बंसल ने बताया कि परीक्षा न देने वाले सभी शिक्षकों की गैरहाजिरी लगाकर विभागीय कार्यवाही के लिए लिख दिया गया है।
सोनीपत : शिक्षकों के मूल्यांकन के लिए ली जाने वाली ट्रेनिंग नीड असेसमेंट परीक्षा (टीएनए) पहली की कड़ी में फेल हो गई। इस परीक्षा का शिक्षकों ने पूरी तरह बहिष्कार कर दिया। जिले भर में बनाये गये 7 केंद्रों पर केवल एक शिक्षक परीक्षा देने के लिए पहुंचा। उधर इस परीक्षा के विरोध में शिक्षकों ने जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की। इस परीक्षा में जेबीटी के करीब 1500 शिक्षकों को शामिल होना था। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के लिए आयोजित की गई ट्रैनिंग नीड असेसमैंट (टीएनए) परीक्षा में शिक्षकों ने अपने तेवर दिखा दिये और विभाग के निर्देशों को ठेगा दिखाते हुए परीक्षा केंद्रों के भीतर तक नहीं गए। जिले भर में बनाए गए सभी 7 परीक्षा केंद्रों पर करीब 1500 प्राथमिक शिक्षकों की परीक्षा ली जानी थी, लेकिन केवल गन्नौर केंद्र पर एक शिक्षक परीक्षा देने के लिए पहुंचा।
शिक्षकों ने दिया धरना
झज्जर : प्रदेश की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल के गृह क्षेत्र में ही शिक्षा विभाग सोमवार को शिक्षकों की परीक्षा लेने में फेल होता दिखाई दिया। विभाग की ओर से झज्जर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ही सोमवार के दिन यह परीक्षा रखी गई थी लेकिन जेबीटी के जिन शिक्षकों के लिए ही यह परीक्षा रखी गई थी उन शिक्षकों ने परीक्षा नहीं दी। शिक्षक स्कूल पहुंचे जरूर, लेकिन उन्होंने परीक्षा केन्द्र में बैठने की बजाय स्कूल के मुख्य द्वार पर बैठ गए और परीक्षा का कड़ा विरोध जताते हुए पूरा दिन धरना दिया। विशेष बात यह भी थी परीक्षा का सुचारू रूप देने के लिए शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी तो परीक्षा केन्द्र पर मौजूद रहे, शिक्षक यहां पहुंचे जरूर लेकिन वह परीक्षा केन्द्र में अन्दर जाने से गुरेज करते रहे
पानीपत/सोनीपत : सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के असेसमेंट सर्वे के पहले दिन जेबीटी ने इसका जमकर विरोध किया और परीक्षा का बहिष्कार कर केंद्र के बाहर धरना दिया। भारी विरोध के बीच जिले के 1493 जेबीटी में से मात्र 11 टीचर ही परीक्षा में बैठे।
जेबीटी के अपनी मांगों पर अडऩे के चलते कई सरकारी स्कूलों की कक्षाएं दिनभर खाली रही और यहां पर छुट्टी जैसा माहौल रहा। शिक्षा अधिकारियों ने इनकी रिपोर्ट बनाकर निदेशालय को भेजने का दावा किया है। जिले में खंड स्तर पर सोमवार को रखी गई जेबीटी के असेसमेंट सर्वे का जेबीटी ने जमकर विरोध किया। शहर समेत जिलेभर में जेबीटी ने परीक्षा केंद्र के बाहर अधिकारियों की अनदेखी पर रोष व्यक्त किया।
कैथल  : शिक्षा पद्धति में विद्यार्थियों से परीक्षा लेने का चलन आरंभ से ही चल रहा है, लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने अध्यापकों की परीक्षा लेने का मन बनाया। इस परीक्षा पर विवाद हो गया। अध्यापकों ने परीक्षा देने से मना कर दिया। एेसा लगा कि परीक्षा लेने वाले ही परीक्षा से भाग रहे हैं। उधर शिक्षा विभाग इस परीक्षा को सर्वे बता रहा है, लेकिन जब तक शिक्षा विभाग के अधिकारी अध्यापकों को बता पाते कि यह परीक्षा नहीं सर्वे है, तब तक अध्यापक आंदोलन की घोषणा कर सड़कों पर उतर चुके थे। हालांकि शिक्षा विभाग कोई फेर बदल करें या अध्यापक आंदोलन करें। आखिर नुकसान शिक्षा व विद्यार्थियों का होना तय है।
नरवाना : खंड के प्राथमिक शिक्षकों ने सोमवार को शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित टीचर्स नीड असेसमेंट परीक्षा का पूर्ण बहिष्कार किया तथा परीक्षा केंद्रों के बाहर इकट्ठे होकर विभाग व सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
जाखल: सोमवार को जाखल ब्लॉक के किसी भी टीचर ने टीएनए टेस्ट नहीं दिया, बल्कि अध्यापकों ने परीक्षा केंद्र के बाहर एकत्रित होकर इसका जमकर विरोध किया। अध्यापकों ने रोष प्रदर्शन करते हुए शिक्षा विभाग एवं सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष जताया।
गुहला चीका : पहले से ही जारी घोषणा के अनुसार आज कोई भी अध्यापक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित अध्यापक मूल्यांकन परीक्षा का पेपर देने नहीं पहुंचा। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चीका में बनाए गए परीक्षा केंद्र में आज क्षेत्र भर में कार्यरत 152 जेबीटी शिक्षकों की परीक्षा होनी थी।
सीवन : शिक्षा विभाग द्वारा ली जाने वाली टीएनए परीक्षा का खंड सीवन के अध्यापकों ने बहिष्कार करते हुए परीक्षा केन्द्र के बाहर प्रदर्शन किया। सुबह से ही अध्यापक इस परीक्षा के विरोध में स्कूल के गेट पर जमा होने आरंभ हो गए थे।
गुडग़ांव : अध्यापकों के लिए मूल्यांकन परीक्षा का सोमवार को शिक्षकों ने बहिष्कार किया और डीसी कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया।
इसके साथ ही शिक्षकों का आमरण अनशन भी समाप्त हो गया। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के प्रदेश सचिव सत्यनारायण यादव ने बताया कि शिक्षकों के मूल्यांकन परीक्षा के लिए गुडग़ांव में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी  स्कूल सुशांत लोक और गवर्नमेंट  सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल में परीक्षा होनी थी।
परीक्षा के लिए एक भी अध्यापक नहीं पहुंचा। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष तरूण सुहाग, पटौदी अध्यक्ष यशवंत यादव खंड सोहना, बालकिशन भारद्वाज और फरूखनगर के अध्यक्ष देवेन्द्र अहलावत चार दिनों से परीक्षा के विरोध में लघु सचिवालय के सामने आमरण अनशन पर बैठे थे। गुडग़ांव में बनाए दोनों परीक्षा केंद्रों पर कोई भी शिक्षक परीक्षा देने नहीं पहुंचा। शिक्षक परीक्षा देने के लिए आए तो सही लेकिन वे परीक्षा केंद्रों पर न जाकर अनशन स्थल पर इक्टठे हुए जिसमें सभी खंडों से अध्यापक आए हुए थे। गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुशांतलोक के प्रिंसीपल एस वर्मा ने बताया कि उनके स्कूल में 211 शिक्षकों ने परीक्षा देनी थी। परंतु एक भी अध्यापक परीक्षा देने नहीं पहुंचा।
सर्वकर्मचारी संघ के उपाध्यक्ष खजान सिंह ने शिक्षा विभाग के कर्मचारी विरोधी रवैये की आलोचना की। हसला के राज्य कार्यकारी अध्यक्ष बालकिशन यादव ने भविष्य में गलत नीतियों के प्रति इसी प्रकार विरोध करने का आह्वान किया। यदि अध्यापकों के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती है तो अध्यापक आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे।  इसी तरह तावड़ू में भी टीचर नीड एसेसमेंट(टीएनए) परीक्षा का बहिष्कार किया।
रेवाड़ी : खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय खोल में टीएनए (ट्रेनिंग निड्स एस्सेमेंट) परीक्षा का प्राथमिक शिक्षकों ने बहिष्कार किया। वहीं दूसरी ओर बावल में भी शिक्षकों ने प्रदर्शन किया। खंड खोल से 194 शिक्षक परीक्षा देने वाले थे। सभी ने विभाग के खिलाफ नारेबाजी की और भड़ास निकाली। जिला प्रधान चंद्रहास और खंड प्रधान कृष्ण कुमार शर्मा ने शिक्षक विरोधी नीतियों के बारे में अवगत कराया।
नारनौल:प्राथमिक शिक्षकों ने सोमवार को  खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया।  प्रदर्शन से पूर्व शिक्षकों ने धरने का भी आयोजन किया, इसका नेतृत्व हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान शेरसिंह ने किया।  इस अवसर पर यशपाल व राकेश ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
फरीदाबाद में प्रदर्शन

फरीदाबाद : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के सदस्यों ने जिला प्रधान चतर सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने धरना दिया। डीईओ और डीईईओ के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नाम ज्ञापन सौंपा। संघ के जिला प्रधान चतर सिंह, महासचिव राजेश भाटी कोषाध्यक्ष समय सिंह ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों ने टीएनए का बहिष्कार किया।                                   dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.