.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 30 May 2014

ऑनलाइन देखें उत्तर पुस्तिका, दोबारा चेक कराएं 10 प्रश्न

** सीबीएसई बोर्ड पहली बार दे रहा है बारहवीं के छात्रों को यह सुविधा 
** 500 रुपए के भुगतान पर ऑनलाइन देख सकेंगे जांची गई उत्तर पुस्तिका 
नई दिल्ली : सीबीएसई इस साल बारहवीं के छात्रों को विषयवार जांची गई उत्तर पुस्तिका ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी। पिछले साल छात्रों को विषयवार उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी उपलब्ध कराई गई थी। खास बात यह है कि पहली बार बोर्ड छात्रों को हर विषय की उत्तर पुस्तिका में से अधिकतम 10 प्रश्नों को दोबारा चेक करवाने का विकल्प उपलब्ध कराएगा। 
बोर्ड यह सुविधा पहली बार दे रहा है कि घर बैठे छात्र को ऑनलाइन ही अपनी उत्तर पुस्तिका देखने को मिल सकेगी और वह यह देख सकेगा कि जिस प्रश्न को उसने हल किया है, उसमें उसे कितने अंक मिले हैं। छात्र उत्तर पुस्तिका का प्रिंट भी ले सकेगा। इसके लिए छात्र को 500 रुपए हर उत्तर पुस्तिका के लिए भुगतान करने होंगे। खास बात यह है कि अगर छात्र को यह लगता है कि उसका लिखा उत्तर सही है और उसे नंबर नहीं मिला है तो ऐसे अधिकतम 10 उत्तरों को लेकर वह चुनौती दे सकता है। उसे 100 रुपए प्रति प्रश्न जांच के लिए अदा करना होगा। यह सभी सुविधा छात्र को ऑनलाइन उपलब्ध होगी। 
चेयरमैन विनीत जोशी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 अगस्त, 2011 को उत्तर-पुस्तिका की फोटो कॉपी परीक्षार्थी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। 
यह व्यवस्था इसलिए की गई है कि कई बार अपेक्षा के अनुरूप छात्र का परिणाम नहीं आता, जिससे आहत होकर अभिभावक और छात्र न्यायालय में जाते हैं। 
जिससे उन्हें उत्तर पुस्तिका की कॉपी दिखाई जा सके और यह स्पष्ट हो सके कि परीक्षार्थी ने कॉपी में क्या लिखा और उसे मार्किंग स्कीम के तहत कितने अंक मिले? न्यायालय के इन्हीं आदेशों का पालन करते हुए बोर्ड ने इस दिशा में यह कार्य किया है।                                     db 290514

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.