.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 31 July 2014

अब शिक्षा विभाग नहीं, बोर्ड संचालित करेगा प्रतिभा खोज प्रतियोगिता

** वर्ष 2013 में हुई गड़बड़ी को देखते हुए विभाग ने लिया फैसला 
बच्चों में बौद्धिक क्षमता के निखार के लिए हर वर्ष होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का संचालन अब शिक्षा विभाग नहीं करेगा। वर्ष 2013 में परीक्षा के दौरान हुई गड़बड़ी के मद्देनजर संचालन की जिम्मेदारी से विभाग को हटा दिया गया है। परीक्षा संचालन अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को सौंपा गया है। यह परीक्षा 24 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रश्न पत्र एससीईआरटी (राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) द्वारा तैयार किए जाएंगे।  
विभागीय जानकारी के अनुसार पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने 2013 में होने वाली प्रतिभा खोज परीक्षा के तहत होने वाली प्री परीक्षा में शिकायत फिर गड़बड़ी मिलने पर इस परीक्षा को निरस्त कर दिया था। उसी के बाद से नई तिथि एवं संचालनकर्ता को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म था।
रखनी होगी बोर्ड वेबसाइट पर नजर 
एससीईआरटी के विशेषज्ञ मनोज कौशिक ने कहा कि प्रतिभा खोज परीक्षा संबंधी सभी जानकारी शिक्षा बोर्ड की तरफ से आएंगी। इसलिए विद्यार्थी इन साइटों पर नजर रखें। उन्हें वहीं से जानकारी प्राप्त होगी। रोल नंबर आदि की जानकारी विद्यार्थियों को शिक्षा बोर्ड की तरफ से ही दी जाएगी। विदित है कि पिछले सत्र में हुई इस परीक्षा के बहुत से परीक्षार्थी अब चूंकि अन्य स्कूलों में चले गए हैं ऐसे में उन्हें परीक्षा संबंधी सभी जानकारी के लिए बोर्ड एससीईआरटी की वेबसाइट विजिट करनी होगी।
15,737 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा 
2013में हुई राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की इस परीक्षा में कुल 15,637 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें 8,930 छात्र 6807 छात्राएं शामिल थी। इस प्रतिभा खोज परीक्षा के के प्रारंभिक परीक्षा में शहर के एक विद्यार्थी अभिभावक ने गड़बड़ी की शिकायत की थी उन्होंने कोर्ट का रास्ता अपना लिया था।                         db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.