.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 30 July 2014

दफ्तर में कोई रिश्वत मांगे तो सीआईडी के टोल फ्री नंबर 180018003600 पर कॉल करें

** विजिलेंस के साथ सीआईडी को भी रिश्वतखोरों को पकड़ने की पावर 
किसी भी विभाग में कोई सरकारी कर्मचारी या अधिकारी रिश्वत लेता है तो अब क्रिमनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीआईडी) भी कार्रवाई करेगा। इसके लिए निदेशालय की तरफ से पावर दी गई है। इससे पहले विजिलेंस यानि राज्य चौकसी ब्यूरो ही रिश्वतखोरी के खिलाफ कार्रवाई करता रहा है। सीआईडी की तरफ से इसके लिए शिकायत नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। 
विभिन्न विभागों के कार्यालयों के बाहर सीआईडी का शिकायत नंबर जारी किया जाएगा। नंबर लिखे होर्डिंग लघु सचिवालय, तहसील, हुडा कार्यालय, बिजली निगम के अलावा अन्य कार्यालयों के बाहर लगाए जाएंगे। सीआईडी ने रिश्वत लेने वाले अधिकारी या कर्मचारी की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 180018003600 जारी किया है। इसके अलावा 0172-2566686 नंबर पर भी शिकायत की जा सकती है। किसी काम की एवज में रुपए या अन्य सामान की मांग करने वाले अधिकारी या कर्मचारी की शिकायत पीड़ित व्यक्ति फोन करके दे सकता है। 
इंस्पेक्टर समुंद्र सिंह ने बताया कि सरकार की गुप्तचर शाखा भी रिश्वत लेने वालों पर कार्रवाई करेगी। इसके लिए टोल फ्री अन्य शिकायत नंबर जारी किए गए हैं। सरकारी विभाग कार्यालयों के बाहर इन नंबरों के बोर्ड लगाए जाएंगे। सभी नागरिकों से आह्वान है कि वे भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाएं और रिश्वत लेने वालों की शिकायत करें। 
सीआईडी का ऑप्शन मिलने से आम लोगों के पास शिकायत पहुंचाने के दो विकल्प हो जाएंगे। रिश्वतखोरों को पकड़वाना भी आसान हो जाएगा।
अभी तक राज्य चौकसी ब्यूरो को करते थे शिकायत 
रिश्वत लेने के मामलो में राज्य चौकसी ब्यूरो कार्रवाई करता रहा है। इसके लिए राज्य चौकसी ब्यूरो की तरफ से पहले ही शिकायत के लिए नंबर जारी किए हुए हैं। लघु सचिवालय में लगे बोर्ड पर शिकायत के लिए जो नंबर जारी किए हैं, उनमें 90509-10572, 90509-10570, 01262-276245 0180-2654801 शामिल हैं। बोर्ड पर नंबर देकर प्रत्येक नागरिक से अपील की गई है कि हरियाणा सरकार के किसी भी विभाग का कर्मचारी या अधिकारी किसी सरकारी कार्य करने के एवज में अगर रिश्वत की मांग करता है तो राज्य चौकसी ब्यूरो को सूचना दें।                             dbpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.