.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 17 August 2014

जेबीटी टीचर्स को तोहफा चुनाव से पहले नियुक्ति

प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पूर्व 8763 जेबीटी टीचर्स की नियुक्ति सूची जारी कर दी है। इनका रिकॉर्ड जांचने के बाद स्टेशन अलाट कर दिए जाएंगे। पिछले नौ माह से टीचर्स की नियुक्ति का मामला अटका हुआ था। आखिरकार सरकार ने सूची जारी कर टीचर्स को राहत दी है। सरकार आचार संहिता लगने से पूर्व इन टीचर्स को स्टेशन देने के मूड में है। इसलिए इनका रिकॉर्ड जांचने सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 
खास बात यह कि नवनियुक्त शिक्षकों को स्टेशन गांवों में दिए जाएंगे। इसकी मुख्य वजह ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की कमी होना है। अकसर शिक्षक अपनी राजनेताओं एवं अधिकारियों तक पहुंच का फायदा उठाकर शहर के स्कूलों में स्थानांतरण करवा लेते हैं, जबकि कुछ उच्चस्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए बीच में ही सरकारी नौकरी छोड़कर चले जाते हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का टोटा शिक्षा पर भारी पड़ रहा है। 
उम्मीदवारों में रोष
जेबीटी की नियुक्ति सूची में नाम न होने से उम्मीदवारों में रोष है। हिसार निवासी सरोज का कहना है कि वह मेरिट होल्डर हैं। बावजूद इसके सूची में शामिल नहीं किया। सरोज ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने मेरिट को नजरअंदाज कर बारहवीं और स्नातक पास उम्मीदवारों का चयन किया है। यह सरासर गलत है। सरोज ने बताया कि उसके पति कर्मपाल, जोकि कांग्रेस कार्यकर्ता हैं ने नलवा विधायक प्रो. संपत सिंह से मुलाकात कर मामले से अवगत कराया था लेकिन उन्होंने हाथ खड़े कर दिए। आरोप है कि इस जेबीटी टीचर्स की जारी सूची में गड़बड़ी का अंदेशा है। एमफिल से लेकर यूजीसी नेट, एसटेट, एचटेट और सीटेट तक पास करने के बाद भी उसका चयन नहीं किया गया। यह सिर्फ उसके साथ नहीं बल्कि सैकड़ों योग्य उम्मीदवारों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है। इसके खिलाफ आवाज उठाएंगे, ताकि न्याय मिल सके। एक बार मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिलेंगे, तभी सुनवाई नहीं हुई तो बड़ा कदम उठाने को मजबूर होना पड़ेगा।
किस वर्ग में कितने टीचर
कुल टीचर 8763 
सामान्य श्रेणी : 3538 उम्मीदवार, आखिरी उम्मीदवार की मेरिट 63.12 फीसदी रही। 
एससी : 1433 उम्मीदवार, आखिरी मेरिट 57.4 प्रतिशत रही।
बीसी-ए :1138 उम्मीदवार, मेरिट सूची 58.92 प्रतिशत। 
बीसी-बी : 632 उम्मीदवार, मेरिट सूची 60.23 प्रतिशत रही। 
एक्स सर्विसमैन : 1184 विभिन्न श्रेणी
नेत्रहीन : 301
अशक्त: 301 
ओएसपी में : 236 उम्मीदवारों को चयनित किया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.