.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 3 August 2014

राजकीय स्कूलों में नौवीं के विद्यार्थियों की होगी मूल्यांकन परीक्षा

** शिक्षा विभाग द्वारा 21 और 22 अगस्त को लेगा टेस्ट, तैयारियां की जा रही हैं। 
सिरसा : शिक्षा विभाग राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट लेकर मूल्यांकन करेगा। विद्यार्थियों को ये टेस्ट देना जरूरी होगा। राजकीय स्कूलों में विभाग 21 अगस्त 22 अगस्त को टेस्ट लेगा। शिक्षा विभाग के निदेशक ने इस संदर्भ में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। 
ये होगा टेस्ट 
विभाग ने इससे पहले मार्च में तीसरी पांचवीं कक्षा का टेस्ट लिया। शिक्षा विभाग मूल्यांकन टेस्ट में विषय से संबंधित अन्य जानकारी लेगा। जिसमें मेथ, अंग्रेजी, हिंदी से संबंधित पूछे जाएंगे। वहीं स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञान एवं वातावरण, रचनात्मक, खेल कूद क्रियाएं, नियमितता समयबद्घता, स्वच्छता, कक्षा कक्ष प्रतिभागिता, इसके साथ स्कूल से संबंधित समस्या अन्य जानकारी भी ली जाएगी। 
दिए हैं निर्देश 
खंड शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश मेहरा ने कहा कि नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों को पढ़ाई स्कूल से संबंधित जानकारी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि टेस्ट को लेकर तैयारियों की जा रही है।
अध्यापकों के बारे में ली जाएगी जानकारी 
राजकीय स्कूल में कार्यरत अध्यापकों के बारे में भी विद्यार्थियों से जानकारी ली जाएगी। जिसमें अध्यापकों के पढ़ाने के तरीके पढ़ने के तरीके में क्या सुधार किया जाना चाहिए। स्कूल में विद्यार्थियों के शैक्षणिक, बौद्धिक, मानसिक संवेगात्मक विकास के लिए प्रयासरत रहते हुए एक अध्यापक द्वारा कर्तव्य का पालन किया जाता है। और अन्य प्रश्न टेस्ट में बताने होंगे। 
ये होगा टेस्ट का समय 
मूल्यांकन के लिए विभाग दो सत्र में टेस्ट लेगा। जिसमें प्रथम सत्र सुबह 9 बजे से 10:30 बजे तक दूसरा सत्र सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 मिनट तक होगा। 
अध्यापक संघ ने उठाए सवाल 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान चिरंजी शर्मा ने कहा कि स्कूलों में नौवीं कक्षा का मूल्यांकन पर टेस्ट लिया जा रहा है। इससे पहले विभाग ने तीसरी पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट लिया। जिसका अभी तक कोई परिणाम क्या परफॉरमेंस रही बताया नहीं गया है। जब विद्यार्थियों की परफॉरमेंस क्या रहेगी। इसका पता भी नहीं लग पाएगा फिर टेस्ट का क्या फायदा है।                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.