.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 3 August 2014

परीक्षाएं अगले माह, पीजीटी को बुलाया ट्रेनिंग पर

मुश्किल में छात्र : पहले ग्रीष्मकालीन अवकाश सीआरपी के चलते नहीं हुई थी पढ़ाई अब ट्रेनिंग ने परेशानी बढ़ाई 
राजकीय स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इस साल पुस्तकें समय पर मिल गई तो उन्हें पढ़ाने वाले अध्यापक पूरे नहीं मिल रहे हैं। जिससे सभी कक्षाओं की पढ़ाई लगातार बाधित हो रही है। शिक्षा विभाग ने 4 अगस्त से 30 अगस्त तक इसी वर्ष नियुक्त पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पीजीटी को एनसीईआरटी की ओर से होने वाले इंडक्शन ट्रेनिंग में बुला लिया है जबकि इससे पहले ग्रीष्मावकाश सीआरपी के कारण पढ़ाई नहीं हो पाई थी।जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के मार्फत प्रत्येक मिडल, हाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैड को पत्र जारी कर एनसीईआरटी गुड़गांव की ओर से तय पीजीटी के ट्रेनिंग कार्यक्रम में सभी हिंदी अंग्रेजी विषय के पीजीटी को भेजने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही सभी पीजीटी के लिए ट्रेनिंग में पहुंचना अनिवार्य कर दिया है। 
एक महीने स्कूलों में होगी भारी दिक्कत 
इस से हाई सीनियर सेकंडरी स्कूल में सितंबर में होने वाले बोर्ड कक्षाओं की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं बैठने वाले विद्यार्थियों की तैयारी बाधित होगी। इसी बीच 9वीं के विद्यार्थियों की 8वीं के सेलेबस की होने वाली परीक्षा भी 21 22 अगस्त को होगी जिसमें कई पीजीटी की ड्यूटी भी लगाई जानी थी लेकिन अब उन्हें भी बदलना होगा। साथ ही स्कूलों में परीक्षा के दौरान व्यवस्था बनाने के लिए दूसरे स्टाफ की ड्यूटी लगानी होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले अप्रैल में स्कूल खुलने से मई माह के अंत तक क्लास रेडिनेस कार्यक्रम चलने से पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई थी। 
जिसके बाद जून में ग्रीष्मावकाश हो गए और जुलाई में पहले विद्यार्थियों की उपस्थिति कम होने गर्मी अधिक होने से कारण पढ़ाई बाधित रही। ऐसे में प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों की पढाई नहीं होने के साथ 10वीं 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को समस्या का सामना करना होगा। विद्यार्थियों सुनील, अजय, कुलविंद्र, सतीश तंवर अन्य ने बताया कि अंग्रेजी की कक्षा नहीं लगी तो पास होना भी मुश्किल हो जाएगा।
स्कूल स्तर पर होगी व्यवस्था 
"नवनियुक्त पीजीटी में हिंदी अंग्रेजी विषय के टीचर को 4 अगस्त से 30 अगस्त तक डिंग के राजकीय गर्ल्स स्कूल में ट्रेनिंग में शामिल होना है। इस दौरान उनकी जगह कक्षाएं लगाने की व्यवस्था स्कूल स्तर पर ही की जाएगी। ताकि विद्यार्थियों पर इसका असर पड़े। जिसके लिए सभी स्कूल हैड को पत्र जारी कर दिया गया है।'' --संतकुमार बिश्नोई, बीईओ,डबवाली                  dbdbwali 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.