.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 February 2015

सरकारी गैर सरकारी स्कूलों में 10 को मनाया जाएगा डी वार्मिंग-डे

** पहली बार निजी स्कूलों को किया जाएगा शामिल, सभी स्कूलों को किया सूचित 
अम्बालासिटी : राष्ट्रीय डी-वार्मिंगडे 10 फरवरी काे सरकारी गैर सरकारी सभी स्कूलों में मनाया जाएगा। विभाग द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम में सभी स्कूलों के 2 से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा। 
स्कूल के सभी बच्चों को एलबेंडाजोल की गोलियां दी, जिससे बच्चों के पेट में होने वाले कीड़ों को खत्म किया जाएगा। इस समय स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी स्कूलों में एलबेंडाजोल की गोलियां उपलब्ध करवा दी गई हंै। शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों में एक पत्र भेजा गया है, जिसमें यह साफ लिख दिया गया है कि स्कूल के मुखिया इस दिन की जानकारी बच्चों के अभिभावकों को विस्तार से दें और उन्हें प्रेरित करें कि वे इस कार्यक्रम में बच्चों की अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि बच्चों को पेट की बीमारियों से मुक्त किया जा सके और भविष्य में उन्हें पेट की किसी प्रकार की बीमारी की कोई शिकायत हो। 
सरकारी अस्पताल कर्मचारी पहुंचेंगे स्कूल : 
इस दिन सरकारी अस्पताल के कर्मचारी सभी स्कूलों में जाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि किस बच्चे को ये गोलियां देनी और किसी नहीं। कर्मचारी यह सारी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों को देगा। रिपोर्ट के आधार पर ही बाद में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच भी की जाएगी। डी वार्मिंग डे की जानकारी के लिए सभी सरकारी निजी स्कूलों में शिक्षा विभाग की ओर से एक पत्र जारी कर दिया है ताकि सभी स्कूल के मुखिया समय में बच्चों अभिभावकों को एकत्रित कर इस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकें और अपने बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करवा सकें। 
"यह डे पहली बार सरकारी स्कूलों के साथ गैर सरकारी स्कूलों में भी मनाया जा रहा है। इसके तहत बच्चों के पेट की बीमारियों गोलियां दी जाएंगी। शिक्षा विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी डाॅक्टरों की एक टीम इस दिन स्कूलों में पहुंचेगी। " -- सुधीरकालड़ा, बीईईओ, अम्बाला सिटी                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.