.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 February 2015

शिक्षकों ने प्रशिक्षण कैंप का किया बहिष्कार

** 2 से 7 फरवरी तक दिया जा रहा प्रशिक्षण, शिक्षक बोले-विद्यार्थियों की पढ़ाई हो रही प्रभावित 
सिरसा : राजकीय स्कूलों के शिक्षकों ने शिक्षा विभाग द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कैंप का बुधवार को बहिष्कार कर दिया। शिक्षकों ने विभाग प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया। बेगू रोड स्थित राजकीय गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में शिक्षकों को कैंप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें कि शिक्षा विभाग गणित, साइंस सामाजिक अध्ययन विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिनको 2 से 7 फरवरी तक प्रशिक्षण दिया जाना है। 
सुबह 10:30 बजे किया बहिष्कार 
स्कूल में प्रशिक्षण को लेकर सुबह 9 बजे से ही गणित साइंस विषय के शिक्षक पहुंचने लगे। इसके बाद राजकीय विद्यालय अध्यापक संघ के जिला उपप्रधान सुनील यादव के नेतृत्व में सुबह 10 बजे एकत्रित हुए। शिक्षकों ने स्कूल के मैन गेट पर पहुंचकर प्रशिक्षण का बहिष्कार किए जाने का फैसला लिया। इसके बाद सभी ने शिक्षा विभाग प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। 
कैंपों को रद्द करने की मांग
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ 70 ने भी प्रशिक्षण का विरोध किया है। हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ 70 के प्रांतीय मीडिया चेयरमैन गुरदीप सैनी ने कहा कि विभाग द्वारा प्रशिक्षण गलत समय पर दिया जा रहा है। इस समय मैट्रिक सीनियर सेकंडरी की परीक्षाएं सिर पर हैं और विभाग अध्यापकों को प्रशिक्षण कैंपों में भेज रहा है। इसके साथ-साथ बड़ागुढ़ा ब्लॉक के अध्यापकों का कैंप करीब 50 किलोमीटर दूर नाथूसरी चौपटा में लगाया जा रहा है। संघ ने मांग की है कि इन कैंपों को रद्द किया जाए। 
सिरसा।राजकीय कन्या विद्यालय के बाहर मीटींग के दौरान अध्यापकों को संबोधित करते टीचर कर्मचारी प्रधान। 
इसलिए किया विरोध
संघ के जिला उपप्रधान सुनील यादव ने कहा कि शिक्षा सत्र के बीतने में अभी मात्र डेढ़ माह ही शेष है। वहीं स्कूलों में विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा होनी है। जिसको लेकर अभी तक सिलेबस भी पूरा नहीं हुआ है। विभाग इस समय शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहा है। स्कूलों में शिक्षक नहीं होंगे तो विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उन्होंने कहा कि विभाग एक तरफ स्कूलों में बेहतर परिणाम देने की बात करता है। जबकि दूसरी तरफ स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाई के लिए समय भी नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कभी शिक्षकों से दूसरे विभाग में अन्य कार्य दे दिए जाते हैं। वहीं अब जो प्रशिक्षण नये सत्र के शुरू में दिया जाना चाहिए था। वो प्रशिक्षण अब दिया जा रहा है।                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.