.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 February 2015

सीबीएसई दसवीं के विज्ञान के पेपर में भी पूछे जाएंगे प्रैक्टिकल के प्रश्न

** चालू सत्र में नए पैटर्न के तहत होगी परीक्षा 
हिसार : सीबीएसई के 10वीं के विद्यार्थियों को अब साइंस परीक्षा में भी प्रैक्टिकल आधारित कई प्रश्नों को हल करना होगा। इसके लिए सीबीएसई ने इस सत्र से साइंस विषय की परीक्षा में नया पैटर्न लागू किया है। पैटर्न बदलने के पीछे मकसद है कि परीक्षा के समय भी विद्यार्थी प्रैक्टिकल के मूल ज्ञान से रूबरू हो सकें। 
 2 मार्च को परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं के विज्ञान की परीक्षा में बदलाव किया है। अभी तक प्रश्न पत्र में प्रैक्टिकल पर आधारित प्रश्न अलग से नहीं पूछे जाते थे, मगर इस बार विज्ञान विषय के पेपर में प्रैक्टिकल से संबंधित प्रश्न भी आएंगे। 
प्रश्न पत्र का प्रारूप 
विज्ञान के पेपर में एक-एक अंक वाले तीन प्रश्न (एक शब्द वाले) पूछे जाएंगे। दो-दो अंक वाले तीन प्रश्न (लघु उत्तरीय) तीन-तीन अंक वाले 12 प्रश्न (दीर्घ लघु उत्तरीय) और पांच-पांच अंक वाले छह प्रश्न (दीर्घ उत्तरीय) प्रश्न आएंगे। प्रैक्टिकल पर आधारित एक-एक नंबर के नौ प्रश्न (बहु विकल्पीय) और दो-दो अंक के 3 प्रश्न पूछे जाएंगे। 
"10वीं के विज्ञान के पेपर में प्रैक्टिकल आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीएसई का यह पैटर्न विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा।'' -- वर्षाराणा, प्रधानाचार्या, सेंट सोफिया सीनियर सेकंडरी स्कूल।                      db040215

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.