.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 26 April 2015

शिक्षकों ने रखी मांगे, सरकार के रूख को बताया सकारात्मक

चरखी दादरी : हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ संबंद्ध हरियाणा कर्मचारी महासंघ के राज्य प्रधान प्रदीप सरीन व राज्य महासचिव संजीव मंदौला ने शनिवार को जारी बयान में बताया कि शिक्षा विभाग के आह्वान पर मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री व विभाग के सारे अधिकारियों के साथ हरियाणा के सभी शिक्षक संगठनों की बैठक के परिणाम सकारात्मक रहे। चार घंटे तक सौहार्दपूर्ण माहौल में चली बैठक में मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व विभाग के आला अधिकारियों ने संगठनों की मांगें व सुझावों को ध्यान से सुना जिससे कुछ सुझावों और मांगों पर सहमती बनी। बाकी मांगो और सुझावों पर आगामी बैठकें होंगी।
संघ के जिला प्रधान सत्यवान शास्त्री ने बताया की समेस्टर परीक्षा प्रणाली खत्म करने, सभी प्राथमिक विद्यालयों में मुख्य शिक्षक के पद सृजित करने, गैर शैक्षणिक कार्यो में स्कूलों में कमरे और अन्य निर्माण कार्य एसएसए के एसडीओ व जेई से करवाए जाने इन मांगों को मौके पर ही मान लिया गया है। विभाग में रिक्त पड़े शिक्षा अधिकारियों के पदों को शीघ्र पदोन्नति से भरने पर सहमती बनी। स्कूलों में अध्यापक, प्राध्यापकों, पीजीटी, जेबीटी. बीईओ, बीआरसी, हैडमास्टर, मौलिक मुख्य अध्यापकों व क्लर्को के हजारो पद जो खाली पड़े हैं उन्हें शीघ्र पदोन्नति द्वारा भरा जाएगा व मिडिल स्कूलों के मुखियाओं को राजपत्रित दर्जा व ग्रेड पे 4800 दिए जाने पर भी सहमती बनी है। मास्टर से पीजीटी के पद पर पदोन्नति के लिए विषय की शर्त हटाई जाए व पदोन्नति के मामले मंगवा कर पदोन्नति की जाए, शिक्षा विभाग के थ्री ‘एस’ डाटाबेस लागू करने के लिए पर्याप्त संख्या में सिम के पद, कम्प्यूटर और इंटरनेट, बिजली के बिल व जनरेटर के लिए पर्याप्त मात्र में डीजल के फंड्स दिए जायें, कम्प्यूटर टीचर व लैब सहायकों के पद स्थाई नियुक्ति से भरे जायें, मिडल स्कूलों में गणित एवं हिन्दी के पद दिए जाए, जिन स्कूलों में पंजाबी, हिन्दी प्राध्यापकों की आवश्यकता है उन मामलो को मंगाया जाये व स्थायी तबादला नीति वो भी बिना राजनितिक हस्तक्षेप की बनाई जाए और पारदर्शिता पूर्ण सामान्य तबादले करने, आठवीं की परीक्षा बोर्ड की ली जाए, पांचवीं की परीक्षा भी जिला स्तर पर ली जाए। 
समेस्टर प्रणाली बंद करके वार्षिक प्रणाली से परीक्षा ली जाए, मासिक परीक्षा की बजाये द्विमासिक परीक्षा ली जाए आदि मांगों को भी संघ ने पुरजोर तरीके से उठाया है जिस पर चर्चा के बाद सहमती बन जाने की आशा है। सभी वर्गो की वरिष्ठता सूचि जारी की जाए, प्रधानाचार्यो की पदोन्नति के लिए हाई स्कूलों के मुख्य अध्यापकों व प्राध्यापकों से भी केस मंगवा पुराने नियमों के अनुसार की जाए। जो अध्यापक 2006 तक प्राध्यापक बन गए थे उन को भी कोर्ट के फैसले के अनुसार पदोन्नत किया जाए, रिएम्प्लायमेंट में पिछले सत्र में दोहरा मापदंड अपनाया गया मौलिक शिक्षा विभाग में भी इसे लागू करवाया जाए, महानिदेशक, सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा व मौलिक शिक्षा विभाग हरियाणा में आये हुए मामलो को तिथिबद्ध तरीके से निपटाया जाए जैसे स्टेप अप, एसीपी, एस/बी बनवाने में, टायलेट हैन्डपम्प की दूसरी किस्त जारी करवाई जाए।                                                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.