.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 23 April 2015

ऑनलाइन स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट लेना टेढ़ी खीर

** अधिकतर स्कूलों में नहीं ऑनलाइन सुविधा, एडमिशन आॅनलाइन देने के निर्देश 
सिरसा : राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को एडमिशन ऑनलाइन देने के निर्देश दिए गये हैं। मगर शिक्षा विभाग के ये निर्देश धरातल में बौने साबित हो रहे हैं। क्योंकि अधिकतर स्कूलों में ऑनलाइन सुविधा ही नहीं है। इससे स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट लेने वाले विद्यार्थियों को भी दुविधा हो रही है। बता दें कि शिक्षा विभाग ने इस शिक्षा सत्र से ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जिससे विद्यार्थी संबंधी सभी जानकारी ऑनलाइन की जा रही है। जिसके लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन देना जरूरी है। 
निजी स्कूल संचालकों को देना होगा रिकॉर्ड 
शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल संचालकों को स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट देने पहले वेरीफिकेशन करना जरूरी होगा। इसके निजी स्कूल संचालकों को काउंटर साइन के लिए रिकाॅर्ड पेश करने के निर्देश दिये हैं। जिससे स्कूल से फर्जी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट जारी नहीं होगा। निजी स्कूलों से स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट जारी करने पर अधिकारियों को स्कूल का एडमिशन रिकाॅर्ड दिखाना होगा। वहीं विद्यार्थी का हाजिरी रजिस्टर दिखाना होगा। वहीं सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने में विद्यार्थियों को स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट पंचकूला कार्यालय से प्राप्त करना होगा। 
प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन सिरसा के प्रधान भारत भूषण धायल ने कहा कि शिक्षा विभाग बच्चों अभिभावकों के साथ खिलवाड़ कर रहा है। आज से पहले कभी भी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट लेने के लिए काउंटर साइन के लिए स्कूल का रिकाॅर्ड नहीं मांगा गया है। 
विद्यार्थियों को हो रही हैं दिक्कतें 
एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट देना जरूरी है। इसके बाद ही स्कूल में एडमिशन मिल पाता है। शिक्षा विभाग स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन कर दिया है। यानि एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने पर सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन देना होगा। जिले के अधिकतर स्कूलों में ऑनलाइन सुविधा ही नहीं है। जिसके कारण विद्यार्थियों को एडमिशन लेने पर परेशानी झेलनी पड़ रही है। शिक्षा विभाग एक तरफ 6 से 14 वर्ष आयु के बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन ठहराव एवं उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाना शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 2 3 की अनुपालना अनिवार्य है। 
जरूरी है ऑनलाइन आवेदन 
जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा ने कहा कि स्कूलों में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जिन स्कूलों में ऑनलाइन सुविधा नहीं है वो दूसरे स्कूलों से ऑनलाइन कर सकते हैं।                                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.