.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 23 April 2015

प्रार्थना के समय स्कूलों में योग कराने के आदेश

** 25 मिनट तक योगा तथा सेल्फ डिफरेंस सिखाएंगे प्रशिक्षक
फतेहाबाद : प्रदेश सरकार स्कूलों में अब हरियाणा स्पोर्ट्स एवं फि जिकल फिटनेस पॉलिसी-2015 के तहत स्कूलों में योग कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत विद्यार्थियों को स्कूलों में बाबा रामदेव के योगासन करवाए जाएंगे। ये नहीं स्कूलों में 25 मिनट तक लगने वाली कक्षाओं में सेल्फ डिफेंस के गुर भी सिखाएं जाएंगे और जिन स्कूलों में प्रशिक्षक नहीं है वहां पर विभाग प्रशिक्षक उपलब्ध भी करवाएगा। 
डायरेक्टर सेकेंडरी एजूकेशन पंचकूला ने शिक्षा विभाग के सभी जिला मुख्यालयों को पत्र जारी किया है। जिसमें निर्देश दिए गए हैं कि सभी शिक्षण संस्थानों पर योगा को फिजिकल ट्रेनिंग कार्यक्रम के तहत जोड़ा जाए। जिसके तहत सभी फिजिकल एजूकेशन टीचर योगा और सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दें। 
पत्र के अनुसार शिक्षा सत्र के दौरान स्कूलों में 25 मिनट तक प्रतिदिन योगा करवाई जाएगी। यह योगासन विद्यार्थियों को सुबह की एसेंबली के दौरान ही करवाई जाएगी और प्रतिदिन इस कार्रवाई को टीचर को डायरी में शामिल भी करना होगा। स्कूलों में पीटी टीचर बच्चों को प्रतिदिन योगासन करवाएंगे ताकि विद्यार्थियों को स्वस्थ रखा जा सके। जिन स्कूलों में पीटी टीचर या कोई स्पेशल अध्यापक नहीं है तो जिला मुख्यालय को इसकी रिपोर्ट देनी होगी। जिसके बाद स्कूलों में ठेके पर स्पेशल प्रशिक्षक भी रखे जाएंगे।                                              au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.