.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 23 April 2015

एडिड स्कूलों का रुक गया फंड

** विभागीय मंजूरी न मिलने का दिया जा रहा तर्क
** विभाग की ओर से जारी होने के बावजूद ‘ट्रेजरी’ ने रोका
सिरसा : बेशक, शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 190 से अधिक सरकारी सहायता प्राप्त (एडिड) निजी स्कूलांे के लिए करीब 26 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी है। लेकिन सिरसा के एडिड स्कूलों के फंड पर ट्रेजरी ने रोक लगाते हुए फंड जारी नहीं किया। ट्रेजरी के अधिकारी वित्तीय वर्ष के अंतिम सप्ताह में जारी होने के कारण इसे मंजूरी नहीं मिलने की बात कह रहे हैं।
मार्च माह में शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 190 से अधिक सरकारी सहायता प्राप्त (एडिड) निजी स्कूलांे के लिए करीब 26 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी गई। इस राशि में एडिड स्कूलों में कार्य कर रहे कर्मचारियों का वेतन, एसीपी एरियर, ग्रेजुएटी फंड आदि शामिल था। सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक कार्यालय की ओर से 28 मार्च को आर्डर नंबर 1/3-2014एएस(1) जारी किया गया। पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों के लिए 26 करोड़ की राशि को मंजूरी दी गई है। इनमें तीसरी और चौथी किस्त की राशि शामिल होगी। पत्र में कहा गया है कि यह राशि वेतन, एसीपी, एरियर और ग्रेजुएटी के लिए जारी की गई है। इससे निजी स्कूलों में कार्यरत स्टाफ कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन इसके बाद अभी तक भी राशि स्कूलों को जारी नहीं हो पाई है।
सूत्र बताते हैं कि फंड जारी होने के कारण विभागीय अधिकारियों ने बिल बनाकर खजाना कार्यालय में भेज दिया। लेकिन इस फंड को जारी करने से ट्रेजरी कार्यालय ने इंकार कर दिया। शिक्षा विभाग के सूत्र बताते हैं कि यदि 10 लाख से अधिक फंड की बात हो तो इसके लिए खजाना विभाग के मुख्यालय से मंजूरी लेनी पड़ती है। जब ट्रेजरी ऑफिस ने इस संबंध में मंजूरी के लिए पत्र भेजा तो उसे मंजूरी नहीं मिल पाई। ऐसे में निजी स्कूलों का फंड पुन: अटक गया है।
सूत्र बताते हैं कि मार्च माह में शिक्षा विभाग ने तो एडेड स्कूलों को फंड जारी करने के आदेश जारी कर दिए लेकिन उस समय सरकार के पास फंड की किल्लत चल रही थी। ऐसे में आखिरी समय में मंजूरी न दिए जाने का बहाना बनाते हुए फंड रोक लिया गया। ऐसे में अब नये वित्तीय वर्ष में पुन: प्रक्रिया चलेगी। इस दौरान सरकार को समय मिल गया और निर्धारित प्रक्रिया के बाद फंड पुन: जारी किया जा सकता है।
नहीं मिला फंड
‘शिक्षा विभाग की ओर से जो पत्र जारी किया गया उसमें दर्शाया गया है कि सिरसा को 8368084 रुपये जारी किए गए हैं, लेकिन ट्रेजरी की ओर से इस राशि की मंजूरी नहीं दी गई जिस कारण यह राशि वितरित नहीं हो पाई। कारण स्पष्ट नहीं है, ट्रेजरी कार्यालय के अधिकारियों से बात करनी होगी।’-- सुरेंद्र शर्मा, डिप्टी डीईओ, सिरसा
हां, रुका है फंड 
‘स्कूलांे को फंड जारी करने का पत्र वित्तीय वर्ष के मार्च माह के अंतिम सप्ताह में जारी हुआ। कई बार अंतिम समय में पत्र जारी होने के कारण मंजूरी नहीं मिल पाती। कोई खास बात नहीं है, हो सकता है कि अब पुन: प्रक्रिया चलाकर फंड जारी कर दिया जाए।’-- संतोष कुमार बिश्नोई, जिला खजाना अधिकारी।                                                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.