.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 21 April 2015

मॉडल स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेगा मिनरल वाटर

** एक घंटे में एक हजार लीटर पानी पीने के लायक होगा 
सिरसा : राजकीय स्कूलों में पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। जिसके लिए प्रदेश के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को पीने के लिए मिनरल वाटर मिलेगा। यही नहीं इस पानी की प्रति सप्ताह जांच भी होगी। इसके लिए वर्ल्ड बैंक ने सभी मॉडल स्कूलों में आरो सिस्टम लगाए जाएंगे। जिन पर करीब तीन लाख पचार हजार रुपये की राशि खर्च होगी। बता दें कि वर्ष 2007 में प्रत्येक जिले में एक-एक राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूल खोले गये हैं। जिनमें मेडिकल, नॉनमेडिकल कला संकाय शुरू किए गये। 
भूमिगत जलस्तर बढ़ाने में मिलेगी मदद : 
मॉडल संस्कृति स्कूलों में आरो सिस्टम से विद्यार्थियों को मिनरल वॉटर पीने को मिलेगा। स्कूलों में लगने वाले इस सिस्टम से एक घंटे में एक हजार लीटर पानी पीने के लायक होगा। इसके बाद जो व्यर्थ पानी है। उसको बोरवेल से भूमिगत किया जाएगा। जिससे भूमिगत जल स्तर बढ़ने में मदद मिलेगी। जो तेजी से भूमिगत जलस्तर घट रहा है। इसी के साथ पानी का प्रयोग स्कूल में लगे पेड़ पौधा के अंदर प्रयोग किया जाएगा। जिससे स्कूल हराभरा होगा। खंड शिक्षा अिधकारी आत्माप्रकाश ने कहा कि वर्ल्ड बैंक की तरफ से आरओ सिस्टम मॉडल स्कूल में लग गया है। 
पानी का प्रति सप्ताह होगा टेस्ट 
मॉडल संस्कृति स्कूलों में आरो सिस्टम के लगाने के बाद पीने के पानी का प्रति सप्ताह टेस्ट होगा। जिसको विद्यार्थी पी रहे हैं। जिसकी रिपोर्ट प्रति सप्ताह लैब में टेस्ट के लिए भेजी जाएगी। जिसमें पानी का टेस्ट कैसा है, क्लोराइड की मात्रा, नाइट्रेट, आयरन, आमीनिया अन्य टेस्ट में देख जाएंगे।                                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.