.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 5 March 2016

........तो महिला शिक्षकों को नहीं मिलेगी चाइल्ड केयर लीव

** चाइल्ड केयर के लिए शिक्षा विभाग देता है महिला शिक्षकों को छुट्टी 
** बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर 31 मार्च तक आदेश रहेंगे लागू
फतेहाबाद : बोर्ड की परीक्षा शुरू होने में कुछ दिन बचे हैं। परीक्षा परिणाम बेहतर आये इसके लिए शिक्षा विभाग ने नये आदेश लागू किये है। नये आदेशानुसार महिला शिक्षकों का चाइल्ड केयर लीव का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह आदेश शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेशभर के सभी जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि बोर्ड की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होने जा रही है। देखने में आता है कि कई महिला शिक्षक बच्चों के लिए चाइल्ड केयर लीव लेती हैं। ऐसी स्थिति में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उन्हें छुट्टी देनी पड़ती है। इस कारण स्कूली बच्चों को दिक्कत होती है। इसके साथ ही बोर्ड में भी शिक्षकों की कमी खलती है। उनकी जगह पर अन्य शिक्षकों की डयूटी लगानी पड़ती है, लेकिन इस बार की बोर्ड परीक्षा में ऐसा नहीं होगा। शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिये है कि वह 31 मार्च तक किसी भी महिला शिक्षक को चाइल्ड केयर के लिए छुट्टी न दे।
"शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार 31 मार्च तक किसी भी महिला शिक्षक को चाइल्ड केयर के लिए छुट्टी नहीं मिलेगी। विभाग ने यह निर्णय बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए लिया है।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।
चाइल्ड केयर लीव उन महिला शिक्षकों को मिलता है जिनके बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम हो। अगर बच्चा छोटा है तो वह जिला शिक्षा अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर छुट्टी ले सकती है। यह नहीं कि उन्हें एक या दो दिन की छुट्टी मिलेगी। चाइल्ड केयर के लिए महिला शिक्षक 2 साल की इकट्ठी छुट्टी ले सकती है। इन छुट्टी के दौरान उनका कोई वेतन भी नहीं काटा जाएगा। जिले के सरकारी स्कूलों में 1000 महिला शिक्षक है। दिसंबर माह तक करीब 20 महिला शिक्षक चाइल्ड केयर के लिए छुट्टी ले चुकी है।                                      dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.