.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 12 March 2016

नौवीं का ‘फिजिकल एजुकेशन’ का पेपर लीक, मचा हड़कंप

** हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने प्रश्न-पत्र कराए थे उपलब्ध 
** आर्य नगर में फोटो स्टेट दुकान संचालक ने किया खुलासा
हिसार : आर्य नगर में नौवीं कक्षा का ‘फिजिकल एजुकेशन’ विषय का प्रश्न-पत्र लीक होने से हड़कंप मच गया। यह इसलिए ज्यादा गंभीर है क्योंकि पहली बार बोर्ड ने नौवीं और 11वीं कक्षा के पेपर तैयार करके स्कूलों में भेजे थे। परीक्षा शुक्रवार को होनी थी लेकिन पेपर बृहस्पतिवार शाम को फोटो स्टेट की दुकान पर पहुंच गया था। आर्य नगर के बस स्टैंड पर फोटो स्टेट की दुकानें हैं। इस गांव के इर्द-गिर्द पांच-सात गांव हैं। वहां फोटो स्टेट की कोई दुकान नहीं है। इसलिए टोकस-पातन गांव के कुछ बच्चे प्रश्न-पत्रों की फोटो स्टेट कॉपी करवाने के लिए दुकान पर पहुंच गए। जब दुकान संचालक ने प्रश्न-पत्र देखा तो उसने स्कूल के शिक्षकों को सूचना दी। शिक्षक मौके पर पहुंचे तो प्रश्नपत्र देख दंग रह गए। गांव का सरपंच जगदीश भी दुकान पर पहुंच गया। 
सुबह जांच में सही मिला 
शुक्रवार सुबह परीक्षा से पूर्व राजकीय स्कूल के प्राचार्य अनिल नेहरा, सरपंच जगदीश सहित अन्य शिक्षकों व ग्रामीणों की मौजूदगी में प्रश्न-पत्र के बंडल की सील जांची। वह सही मिली। इसके बाद प्रश्न-पत्र निकालकर देखा और फोटो कॉपी से मिलान किया तो वह एक जैसा था। सभी प्रश्न मिलते थे। अंदेशा जताया कि टोकस-पातन के किसी निजी स्कूल में कार्यरत व्यक्ति ने ऐसा किया होगा, क्योंकि आर्य नगर के सरकारी स्कूल में प्रश्न-पत्र सही मिले हैं। 
जिला शिक्षा अधिकारी मधुबाला मित्तल ने बताया कि पेपर लीक मामले के बीइओ को जांच के आदेश दिए हैं। उनके मार्फत ही पेपर स्कूलों में बांटे जाते हैं। अब प्रश्न-पत्र किस स्कूल से लीक हुआ है, उसकी जांच होगी। सभी बीइओ को प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

"यह गंभीर मामला है। पहली बार हरियाणा विद्यालय बोर्ड ने नौवीं-ग्यारहवीं के प्रश्न-पत्र तैयार करके भेजे थे। अब उनमें से पेपर का लीक होना चिंता का विषय है। इस मामले की जांच होनी चाहिए और जिसने ऐसा किया है उसका पता लगाकर सजा देनी चाहिए।"-- सुखवीर दूहन, जिला प्रधान हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ
सरपंच लाए थे पेपर : प्राचार्य 

"आर्य नगर के सरपंच जगदीश पेपर लेकर आए थे। सरकारी स्कूल में सील बंद पेपर खोल कर मिलान किया तो वाकई पेपर लीक पाया गया। किसी अन्य स्कूल से प्रश्न-पत्र आउट हुआ है। इस मामले से शिक्षा विभाग को अवगत कराएंगे, ताकि मामले की जांच हो।"-- अनिल नेहरा, प्राचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय’                                                          dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.