.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 2 July 2017

मैथ्स, साइंस इंग्लिश में विद्यार्थी फिसड्डी, पीजीटी को देंगे ट्रेनिंग

** एससीईआरटी ने दी पीजीटी को ट्रेनिंग, मास्टर ट्रेनर स्कूलों में विषयानुसार करेंगे समस्या दूर, 41 स्कूल मुखियाओं को दिए थे शो कॉज नोटिस
अम्बाला सिटी : 10वीं-12वींमेंस्टूडेंट्स मैथ्स, साइंस और इंग्लिश में फिसड्डी साबित हुए हैं। इसलिए विभाग अब पीजीटी को ट्रेनिंग देता ताकि रिजल्ट सुधर सके। वहीं विभाग ने जिला के 41 स्कूलों के मुखियाओं को खराब रिजल्ट आने पर शो कॉज नोटिस दिए हैं। रिजल्ट सुधारने के लिए एससीईआरटी (स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) ने मास्टर ट्रेनर को ट्रेनिंग दी थी। ट्रेनिंग के बाद मास्टर ट्रेनर पीजीटी अध्यापकों को ट्रेनिंग देंगे। इनमें विशेष तौर पर साइंस, मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट्स के अध्यापकों को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि विषयानुसार सामने रही कमियों को दूर कर रिजल्ट बेहतर किए जा सकें। साथ ही विद्यार्थियों को किस विषय में पढ़ने में कैसी परेशानी सामने रही है, इस बारे में भी जानकर विद्यार्थियों को शिक्षित किया जाएगा। 
इनकारणों से स्थिति रही खराब| परीक्षाओंमें रिजल्ट की स्थिति संतोषजनक नहीं रही थी। 10वीं में ज्यादा खराब रिजल्ट रहा। इसका बड़ा कारण यह भी रहा कि आठवीं में बोर्ड नहीं था। शिक्षक भी आठवीं तक किसी भी विद्यार्थी काे फेल नहीं कर सकते थे। 
स्कूल में उन विद्यार्थियों को पास करना पड़ता था, जिनकी परफॉरमेंस बेहद खराब थी। जिसका सीधा असर 10वीं के रिजल्ट पर पड़ा। वहीं, दूसरा कारण स्कूलों में स्टाफ की कमी भी रहा। मगर उन स्कूलों में जिनमें टीचरों की कमी भी नहीं थी और रिजल्ट भी खराब रहा। ऐसे स्कूलों को लेकर शिक्षा विभाग ज्यादा गंभीर है। 
"रिजल्ट में मैथ्स, साइंस और इंग्लिश विषय में विद्यार्थियों की ज्यादा स्थिति खराब रही। एससीईआरटी ने मैथ्स और साइंस लेक्चर को ट्रेनिंग दी है। जिस एरिया में मैथ्स, साइंस सब्जेक्ट में ज्यादा दिक्कत रही थी, उन्हें मास्टर ट्रेनर ट्रेनिंग दे रहे हैं ताकि सब्जेक्ट को पहले से बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सके। छुट्टियां खत्म होते ही स्कूलों में पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान केंद्रित होगा।"-- उमाशर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी। 
एरिया पहचान कर होगी समस्या दूर 
शिक्षा विभाग को खराब रिजल्ट से मिली आउटपुट से साफ हो गया है कि किस एरिया में किन स्कूलों में विषयानुसार अध्यापकों की क्या परफॉरमेंस रही। इसमें मैथ्स, साइंस, इंग्लिश में ज्यादा स्थिति खराब रही। एससीईआरटी में ट्रेनिंग लेने के बाद मास्टर ट्रेनर उन स्कूलों के पीजीटी को ट्रेनिंग देंगे, जिन स्कूलों में सब्जेक्ट्स में ज्यादा दिक्कत रही थी। ट्रेनिंग में किस चैप्टर में क्या ज्यादा दिक्कत आती थी और किस तरह पढ़ाई को भविष्य में प्रभावी तरीके से करवाया जा सकता है, इसको लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी। मैथ और साइंस लैब से भी इन विषयों को प्रेक्टिकल रूप से पढ़ाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.