.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 July 2013

डीएड काउंसलिंग पांच से

** ऑनलाइन होंगे दाखिले, सामान्य के लिए 500 व आरक्षित वर्गों के लिए 275 रुपए फीस निर्धारित

गुडग़ांव : डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीएड) में दाखिला लेने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म होने को है। डीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया पांच जुलाई से शुरू होगी। 
पांच जुलाई से स्टूडेंट्स कहीं भी बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने दो वेबसाइट निर्धारित की है, जिन पर जाकर स्टूडेंट्स को आवेदन करना है। पूरी प्रक्रिया एक अगस्त तक चलेगी। शिक्षा विभाग का प्लान है कि एक माह तक तमाम प्रक्रियाओं को पूरा कर मध्य अगस्त तक नया सेशन शुरू कर दिया जाए। 
5 जुलाई से करने होंगे आवेदन :
5 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। स्टूडेंट्स <http://www.scertharyana.in , <http://dedharyana.org इन वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 
ऑनलाइन दाखिले में फीस के तौर पर जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 500 रुपए और एससी-एसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 275 रुपए फीस देनी होगी। इसके लिए उन्हें एसबीआई से 500 रुपए का चालान भी बनवाना पड़ेगा। एससी और बीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के चालान की कीमत 275 रुपए है। स्टूडेंट्स को अपनी पसंद के कॉलेज भरने होंगे, जिनमें उनकी प्रतिशतता के अनुसार उन्हें दाखिला मिल सके। 
15 दिन देर से शुरू हुई प्रक्रिया : 
शिक्षा निदेशालय द्वारा डीएड काउंसलिंग को ऑनलाइन किए जाने पर विचार चल रहा था, जिसकी वजह से दाखिले की प्रक्रिया 15 दिन देर से शुरू हुई। आमतौर पर 14 से 15 जून तक डीएड दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस बार 15 दिन देरी से शुरू हुई, जिसकी वजह से स्टूडेंट्स परेशान हुए। 
कितनी सफल होगी ऑनलाइन प्रक्रिया :
2009 के बाद अब 2013 में काउंसलिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। यह प्रक्रिया कितनी सफल होगी इसका अंदाजा ऑनलाइन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही लगेगा। 
पहला राउंड 18 को:
15 जुलाई के बाद ऑनलाइन मैरिट लिस्ट तैयार कर 18 जुलाई तक ऑनलाइन डलवा दी जाएगी। इसमें स्टूडेंट्स के पसंद के कॉलेज को उसकी प्रतिशतता के आधार पर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को एडमिशन कार्ड लेकर निर्धारित कॉलेज में जाकर 21 जुलाई तक फीस जमा कराना अनिवार्य होगा। 21 जुलाई तक सभी कॉलेजों को रोजाना दाखिले को ऑनलाइन करना होगा। जिन कॉलेजों में सीट खाली रह जाएंगी, उनके लिए दूसरा राउंड 22 जुलाई से शुरू होगा, जो एक अगस्त तक चलेगा।..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.