.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 8 July 2013

इस बार इंटर्नशिप के लिए च्वाइस ही च्वाइस



इस बार हरियाणा शिक्षा बोर्ड डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीएड) इंटर्नशिप के लिए सेंटर सलेक्शन में विद्यार्थिर्यों को कई ऑप्शन देगा। यानि इस बार उन्हें तीन ब्लॉक या तीन स्कूलों के नाम नहीं, बल्कि इससे अधिक स्कूलों के नाम ऑप्शन में देने होंगे। 

उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने पिछले वर्ष डीएड कोर्स में इंटर्नशिप शुरू की थी। विद्यार्थियों ने इसका काफी विरोध किया था। बोर्ड में हंगामा भी हुआ था। बोर्ड ने उस समय इंटर्नशिप के लिए लड़कियों से तीन स्कूलों और लड़कों से तीन ब्लॉकों के ऑप्शन मांगे थे। बाद में दूर-दराज के क्षेत्रों में सेंटर मिलने से विद्यार्थियों को भारी दिक्कतें हुई थी। विद्यार्थियों ने बहाने बनाकर अपने सेंटर बदलवाए थे। ऐसी समस्या को रोकने के लिए इस बार बोर्ड ने यह कदम उठाने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों से ८ से 10 स्कूलों के ऑप्शन मांगने की तैयारी चल रही है। सभी आवेदन मिलने के बाद विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी, जिसके आधार पर विद्यार्थियों को सेंटर अलॉट किए जाएंगे। बोर्ड के इस निर्णय से इतना तो साफ है कि विद्यार्थियों को इस बार पहली बार की तरह दूर-दराज के क्षेत्रों में ट्रेनिंग सेंटर नहीं मिलेंगे। 
बोर्ड की ओर से पहली दफा कराई गई डीएड इंटर्नशिप का पहला बैच 15 जुलाई को खत्म हो रहा है। इसके बाद इंटर्नशिप करने वाले सभी डीएड स्टूडेंट्स की ग्रेडिंग होगी। ग्रेडिंग के लिए सभी जिलों के बीईईओ को फार्म भेजने की प्रक्रिया भी सोमवार से शुरू हो जाएगी। ग्रेडिंग इंटर्नशिप के दौरान डीएड स्टूडेंट्स के पढ़ाने के तरीके, कितने दिन उन्होंने इंटर्नशिप की, उनका व्यवहार कैसा रहा आदि के आधार पर होगी। इतना साफ है कि बंक मारने वाले स्टूडेंट्स को ग्रेडिंग में नुकसान होगा। वहीं अच्छी ग्रेडिंग के लिए कुछ स्टूडेंट्स अभी से स्कूल प्रिंसिपल व बीईईओ के पास सिफारिशें के लिए लिंक ढूंढने में जुट गए हैं।  ..DB 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.