.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 26 October 2013

प्राथमिक शिक्षक संघ का विरोध-प्रदर्शन 29 को


गुडगांव : शुक्रवार को राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा की जिला गुडगांव कार्यकारिणी की एक बैठक सेक्टर-31 स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में हुई। जिसमें गुडगांव जिले के सभी ब्लाक प्रधान व जिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में 29 अक्टूबर 2013 को होने वाले विरोध प्रदर्शन को सफल बनाने की रणनीति पर विचार किया गया। इसके तहत अंतर जिला स्थानांतरण नीति बनवाने, वर्ष 2000 में लगे जेबीटी शिक्षकों को पदोन्नति सहित सभी लाभ देने व प्राथमिक मुख्य शिक्षकों को मिडल हेड के पद पर पदोन्नति देने की मांगों को लेकर होने वाले मंडल स्तरीय विरोध प्रदर्शन की तैयारी पर चर्चा की गई। 
संघ के जिला प्रधान तरुण सुहाग ने बताया कि वर्ष 2004, 2008, 2011 में नियुक्त हजारों प्राथमिक शिक्षकों को अपने गृह जिले की बजाए अन्य जिलों में नियुक्तियां दी गई थीं। संघ पिछले कई वर्षों से अंतर जिला स्थानांतरण नीति बनवाने के लिए संघर्षरत है ताकि ये प्राथमिक शिक्षक अपने मूल जिले में जाकर शिक्षण कार्य कर सकें। अन्य जिलों में कार्य करते हुए इन शिक्षकों को अनेक प्रकार की पारिवारिक व आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिससे शिक्षण कार्य भी प्रभावित होता है। सरकार द्वारा नई भर्ती प्रकिया के तहत 9000 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति और की जा रही है। अत: प्राथमिक शिक्षक संघ इस विरोध प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को चेताना चाहता है कि यदि शीघ्र अंतर जिला स्थानांतरण नीति घोषित नहीं की गई तो आंदोलन और तेज किया जाएगा। 
जिला संरक्षक दुष्यन्त ठाकरान ने बताया कि सरकार वर्ष 2000 में नियुक्त शिक्षकों से सौतेला व्यवहार कर रही है। संघ मांग करता है कि 2000 में नियुक्त सभी प्राथमिक शिक्षकों को पदोन्नति सहित सभी लाभ दिए जाएं। महासचिव अशोक कुमार ने बताया कि पिछले तीन सालों से संघ मुख्य शिक्षक की पदोन्नति व मुख्य शिक्षक से मिडल हेड की पदोन्नति में कोटा देने की मांग कर रहा है। विभाग द्वारा कई बार इस बारे में भी आश्वासन दिया जा चुका है लेकिन अब तक कोई परिणाम नहीं निकला। अत: 29 अक्टूबर को मंडल स्तर के प्राथमिक शिक्षक गौशाला मैदान में दोपहर 2 बजे इकट्ठा होकर जुलूस निकाल कर जिला उपायुक्त गुडगांव के माध्यम से मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार को ज्ञापन सौंपेंगे। इस बैठक में वरिष्ठ उपप्रधान प्रमोद जटराणा, ऑडिटर सुरेश मलिक, गुडगांव ब्लाक प्रधान विपिन मलिक, सचिव राज कुमार सैनी, सोहना खंड प्रधान विजय यादव, सचिव शक्ति सिंह, फर्रुखनगर के खंड प्रधान मनोज गुलिया, सचिव युधिष्ठिर, पटौदी से प्रवीण यादव, जय प्रकाश यादव, बलविन्दर धारीवाल, प्रदीप इस्लामपुर, बलराज कमल कासन व अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया।       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.