.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 24 October 2013

जनवरी के अंतिम या फरवरी के पहले हफ्ते में होगा एचटेट


भिवानी : एचटेट-2013 में अनुत्तीर्ण रहे अभ्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एचटेट कराने के लिए कमर कस ली है और जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में एचटेट होगा। इसके लिए प्रपोजल बनाकर सरकार के पास भेजा गया है। 
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने यूं तो पिछले एचटेट के बाद ही अगली परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। पिछले दिनों बोर्ड प्रशासन की ओर से एचटेट की तिथि तय करने बाबत प्रपोजल बनाकर सरकार के पास भेजा गया। 
सरकार की ओर से भेजे गए प्रपोजल में 18, 19 जनवरी को एचटेट परीक्षा कराए जाने की बात कही गई, मगर, अब प्रपोजल की तिथि बदलने का निर्णय लिया है। बोर्ड अधिकारी मान रहे हैं कि उस समय धुंध होगी और परीक्षार्थी समय पर परीक्षा सेंटर में नहीं पहुंच पाएंगे। इसलिए बोर्ड अधिकारियों ने एचटेट थोड़ा और देरी से कराने का निर्णय लिया है। फिलहाल जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में एचटेट कराने पर विचार किया जा रहा है। प्रपोजल सरकार के पास भेजा जा चुका है और वहां से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। 
"जनवरी के मध्य में एचटेट संचालन का विचार था, मगर उस समय धुंध बहुत रहती है और परीक्षार्थियों को समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में दिक्कत आएगी। इसी के चलते अब जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में परीक्षा कराने पर विचार चल रहा है। सरकार से अनुमति मिलने का इंतजार है।"-- डा. केसी भारद्वाज, चेयरमैन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड। 
नियमानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हर वर्ष करानी होती है। नवंबर 2011 में एचटेट लेने के बाद बोर्ड प्रशासन वर्ष 2012 में परीक्षा नहीं करा पाया। इसके बाद सीधे जून 2013 में परीक्षा हुई। उसे एचटेट 2012-13 का नाम दिया गया। इसके बाद इसी वर्ष दिसंबर में परीक्षा कराने की बात उठी, जिसे एचटेट 2013 का नाम दिया जा सके, मगर यह संभव नहीं हुआ। अब बोर्ड जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में एचटेट कराने की तैयारी कर रहा। इसे वर्ष 2013-14 का नाम दिया जाएगा। इसके बाद एचटेट 2014 के लिए इस वर्ष एक और एचटेट हो सकता है।      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.