.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 26 October 2013

अब तीन और विषयों में भी हो सकेगा एचटेट

** म्यूजिक, फाइन आर्ट और कंप्यूटर साइंस का प्रपोजल शिक्षा निदेशक के पास भेजा, मिल सकती है मंजूरी 
भिवानी : म्यूजिक, कंप्यूटर साइंस, फाइन आर्ट के कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। अगले एचटेट में इन तीन विषयों के लिए परीक्षा हो सकती है। अभ्यर्थियों की मांग के बाद हरियाणा विद्यालय बोर्ड प्रशासन ने इन तीन विषयों का प्रपोजल बनाकर शिक्षा विभाग के निदेशक के पास के पास भेजा है। अगर मंजूरी मिलती है तो अगले एचटेट में ये तीन विषय भी शामिल होंगे। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से वर्ष 2008 से हरियाणा विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा ली जाती है। इसी परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती में शामिल होने के पात्र बनते हैं। एचटेट उन्हीं विषयों में ली जाती है तो स्कूलों में पढ़ाए जाते है। अब तक 18 विषयों में यह परीक्षा होती है। यह तीन वर्गों में जेबीटी, टीजीटी, पीजीटी में होती है। प्रथम कैटेगरी में जेबीटी टीचर शामिल होते है। टीजीटी में बीएड अभ्यर्थी और पीजीटी में लेक्चरर के विषय शामिल है। कुछ अन्य विषयों को शामिल करने के लिए लगातार परीक्षार्थी बोर्ड अधिकारियों पर दबाव बना रहे थे। परीक्षार्थियों की मांग के बाद इस बार बोर्ड तीन और विषयों को एचटेट में शामिल करने का प्रपोजल तैयार किया। प्रपोजल शिक्षा विभाग के निदेशक को भेजा जा चुका है। इन तीन विषयों म्यूजिक, फाइन आर्ट, कंप्यूटर साइंस शामिल है। 
"अभ्यर्थियों की मांग पर तीन और विषय म्यूजिक, फाइन आर्ट, कंप्यूटर साइंस का प्रपोजल शिक्षा निदेशक के पास भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलती है तो अगली एचटेट में ये तीन विषय भी शामिलहो सकते हैं।"-- डा. अंशज सिंह, सचिव हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 
फरवरी में अगले पेपर की तैयारी 
नियमानुसार प्रत्येक वर्ष एचटेट परीक्षा होनी चाहिए मगर वर्ष 2012 में एचटेट परीक्षा नहीं हो सकी थी। अब शिक्षा बोर्ड प्रशासन दिसंबर के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में एचटेट परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए प्रपोजल भी शिक्षा विभाग और सरकार के पास भेजा हुआ है। वहां से मंजूरी मिलते ही इस पर अमल हो जाएगा। 
18 विषयों में होती है परीक्षा 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली एचटेट फिलहाल 18 विषयों में होती है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, संस्कृत, उर्दू, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, गृह विज्ञान, कॉमर्स, सोशोलॉजी, शारीरिक शिक्षा, साइकोलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बॉयलोजी, गणित विषय में एचटेट परीक्षा होती है। अगर शिक्षा विभाग के अधिकारी तीन नए विषयों को अनुमति दे देते है तो एचटेट में 21 विषय हो जाएंगे।      db 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.