.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 22 October 2013

स्कूलों में मोबाइल बना सिरदर्द

** पुलिस के साथ सीधे संवाद में स्कूल प्राचार्यों ने बताई अपनी समस्या, समाधान भी बताए गए 
सोनीपत : मोबाइल से कॉलेज प्राचार्य तो परेशान थे ही, अब स्कूल प्राचार्य के लिए भी ये सिरदर्द बन रहे हैं। उनका कहना है कि मोबाइल के प्रति बढ़ते क्रेज के कारण छात्र पढ़ाई की तरफ ध्यान नहीं दे रहे। इसलिए स्कूल प्राचार्य मोबाइल पर प्रतिबंध चाहते हैं। उन्होंने पुलिस से सहयोग करने की अपील की, ताकि बच्चों का ध्यान पढ़ाई में लगे। पढ़ाई करने के बाद स्कूल या कॉलेज से निकलें तो एक अच्छे समाज का निर्माण करने में अपना योगदान दे सकें। 
सोमवार को एसएम हिंदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पुलिस और प्राचार्यों के बीच सीधा संवाद हुआ। कार्यक्रम के दौरान प्राचार्यों ने डीएसपी अजीत सिंह, सतीश कुमार, डीईओ ओमप्रकाश कादियान के समक्ष अपनी समस्या रखी और सुझाव भी दिए। 
डीएसपी अजीत सिंह ने उनकी समस्या का समाधान करते हुए सुझाव दिए और उन्हें हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। प्राचार्यों ने जोर दिया कि स्कूल, पुलिस और अभिभावकों के बीच तालमेल होना चाहिए। तभी छोटी उम्र में अपराध की तरफ जा रहे छात्रों को रोका जा सकता है। यदि एक भी कड़ी कमजोर पड़ती है तो इससे समाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सभी काम करें। 
छात्रों को पढ़ाएं नैतिक मूल्यों का पाठ : अजीत 
डीएसपी अजीत सिंह ने कहा कि छात्रों में नैतिक व सामाजिक मूल्य लगातार कम हो रहे हैं। इसलिए उन्हें नैतिक व सामाजिक मूल्यों का पाठ पढ़ाया जाए। उन्होंने प्राचार्यों को कहा कि वे विद्यार्थियों की लगातार मॉनिटरिंग करें। 
बैठक में मुख्य रूप से ये आईं समस्या 
समस्या : नाबालिग बच्चे भी बाइक लेकर स्कूल में आते हैं। इससे हादसों की आशंका अधिक रहती है। इन्हें रोका जाए। 
समाधान : पुलिस अपने स्तर पर चालान काटती है। पीटीएम या विशेष रूप से अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर उन्हें इस बारे में समझाएं। 
समस्या : बच्चे मोबाइल लेकर स्कू ल में आते हैं। पुलिस हस्तक्षेप करते हुए इन पर रोक लगाने में मदद करें। 
समाधान : टीचर नियमित रूप से तलाशी लें। मोबाइल मिलने पर उनके अभिभावकों को बताएं। यदि स्थिति संदिग्ध लगे तो पुलिस को सूचित करें। पुलिस कार्रवाई करेगी। 
समस्या : मुरथल अड्डा स्कूल के मुख्य गेट सामने ऑटो खड़े रहते हैं। छात्राओं को आने-जाने में परेशानी होती है। 
समाधान : ऑटो को निर्धारित स्थान से आगे खड़ा कराने की व्यवस्था की जाएगी। इस बारे में ऑटो चालकों से बातचीत की जाएगी। 
समस्या : गेट के सामने छात्र ग्रुप बनाकर खड़े हो जाते हैं। इनमें कुछ असामाजिक तत्व भी होते हैं। 
समाधान : स्कूलों के मुख्य गेट के आगे सीसी कैमरे लगाएं। जरूरत होने पर 100 नंबर और महिलाओं से संबंधित शिकायत पर 1091 पर शिकायत करें। तुरंत पुलिस पहुंचेगी। 
समस्या : कुछ पुलिस कर्मी शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं करते। 
समाधान : इस बारे में सीधा अधिकारियों को शिकायत करें। बच्चों की लापरवाही पर सिफारिश न करें, इससे उनके हौसले बढ़ते हैं।  db  

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.