.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 October 2013

क्लर्क बनने के लिए भी होगी पात्रता परीक्षा

** नई अधिसूचना जारी 
** कंप्यूटर एप्रिसिएशन एवं एप्लीकेशन में परीक्षा पास की अनिवार्यता 
** न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी दसवीं पास से बढ़ाकर 12वीं की 
चंडीगढ़ : अब सरकारी महकमों में क्लर्क, टाइपिस्ट या स्टेनो भर्ती होने के लिए न सिर्फ कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना अनिवार्य कर दिया गया है। बल्कि जिनकी ताजा भर्ती हुई है, उन्हें भी कंप्यूटर एप्रिसिएशन एवं एप्लीकेशन (सीएए) में राज्य पात्रता परीक्षा पास करनी होगी। इसके साथ ही क्लर्क, टाइपिस्ट और स्टेनो की सीधी भर्ती या ग्रुप डी से पदोन्नति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक से बढ़ाकर 12वीं कर दी गई है। 
हरियाणा के मुख्य सचिव द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई। इसके अनुसार क्लर्कों व स्टेनो के लिए 'बेसिक कंप्यूटर शिक्षा' को आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के रूप में उनके सेवा नियमों में शामिल किया जाएगा। सभी सरकारी विभागों में क्लर्क व टाइपिस्ट के पद एक स्पष्ट परिभाषित पदोन्नति पदानुक्रमों के साथ एक ही श्रेणी के पद हैं। इसलिए 'क्लर्क एवं कंप्यूटर ऑप्रेटर', 'ऑफिस एसोसिएस', 'क्लर्क एवं डाटा एंट्री ऑप्रेटर', 'डाटा एंट्री ऑपे्रटर' और 'क्लर्क एवं टाइपिस्ट' जैसे अनेक शब्दावली वाले पदों के नामों के लिए सभी सरकारी विभागों में क्लर्क (लिपिक) शब्दावली का प्रयोग किया जाएगा। टाइप टेस्ट के स्थान पर सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य किया गया है। सभी नवनियुक्त या भर्ती क्लर्कों, टाइपिस्टों, स्टेनो व सीनियर स्टेनो को सरकारी विभागों या संगठनों में सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। नई भर्ती के मामले में उम्मीदवार को सेवा में आने से दो वर्ष की प्रोबेशन अवधि के भीतर सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, इस अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। कंप्यूटर की आवश्यक जानकारी न होने पर वेतन वृद्घि नहीं मिलेगी। क्लर्क, जूनियर व सीनियर टाइपिस्ट के पद पर पदोन्नत व्यक्तियों को एक वर्ष की प्रोबेशन अवधि (एक वर्ष और बढ़ाया जा सकता है) के भीतर सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। ऐसा न हुआ डिमोशन हो जाएगी। 
हारट्रोन तिमाही आधार पर लेगा सीएए 
सरकार ने हारट्रोन को सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा के साथ-साथ सरकार के निर्धारित पाठ्यक्रमानुसार टाइपिंग स्पीड की परीक्षा आयोजित करने के लिए प्राधिकृत किया है। यह परीक्षा हारट्रॉन द्वारा तिमाही आधार पर आयोजित की जाएगी। प्रस्तावित सेवा नियमों के लिए हारट्रॉन द्वारा जारी 'पास' प्रमाण पत्र को निर्धारित शर्त को पूरा करने के प्रमाण के रूप में लिया जाएगा। 
ये सब होगा सीएए के पाठ्यक्रम में 
सीएए के पाठ्यक्रम में केवल वर्ड प्रोसेसिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग तथा ई-मेल प्रबंधन शामिल होगा। कंप्यूटर पर दी गई परीक्षा के लिए टाइपिंग गति अंग्रेजी में 30 और 25 की डिप्रेशन प्रति मिनट निर्धारित की गई है। ऐसे कर्मचारी, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमटेक या बीटेक (कंप्यूटर्स), एमसीए, बीसीए या कंप्यूटर में डिप्लोमा किया गया है, या जो पहले ही सीएए में राज्य पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, को सीएए में परीक्षा से छूट होगी।    db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.