.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 6 January 2014

12वीं कक्षा की छात्राओं को भी मिलेगा अब प्रोत्साहन पुरस्कार

** महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने शुरू की है योजना 
** हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा में ब्लॉक स्तर पर पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को सरकार देगी पुरस्कार 
करनाल : महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 'एडोलसेंट गर्ल्स अवार्ड स्कीम' को विस्तार रूप दिया है। अब न केवल 10वीं कक्षा बल्कि 12वीं कक्षा की छात्राओं को भी नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार उन छात्राओं को मिलेगा जो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में अपने ब्लॉक में रूरल क्षेत्र में आने वाले स्कूल की छात्रा के तौर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करेंगी। 
महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से ग्रामीण स्तर की किशोर लड़कियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए योजना चलाई हुई है। इस योजना के अंतर्गत पहले 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में ब्लॉक लेवल पर पहले तीन स्थान हासिल करने वाली ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों की छात्राओं को पुरस्कार दिए जाते थे, लेकिन इस वर्ष से सरकार ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में ब्लॉक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को भी यह पुरस्कार दिए जाएंगे। सरकार ने की ओर से महिला एवं बाल विकास अधिकारी को इस आशय का नोटिफिकेशन भेजा गया है। 
महान पर्व पर करते हैं सम्मानित : 
अक्सर विभागीय अधिकारियों का प्रयास रहता है कि इन छात्राओं को गणतंत्र दिवस या स्वतंत्रता दिवस जैसे महान पर्व पर यह अवार्ड दिया जाए, ताकि दूसरी छात्राओं को भी उनसे प्रेरणा मिल सके और वे भी पढ़ाई आगे बढऩे का प्रयास करें। 
"इस बार 10वीं कक्षा के साथ 12वीं कक्षा की उन छात्राओं को नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा जो अपने ब्लॉक में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करती है। इन छात्राओं को गणतंत्र या स्वतंत्रता दिवस जैसे मौके पर सम्मानित करने का प्रयास किया जाता है।"-- रजनी पसरीचा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, करनाल। 
यह रहेगी छात्राओं को दी जाने वाली राशि
दसवीं कक्षा में ब्लॉक में प्रथम स्थान हासिल करने पर 2000 रुपए, द्वितीय स्थान पाने पर 1500 और तीसरा स्थान प्राप्त करने पर 1000 रुपए का इनाम मिलेगा। जबकि 12वीं कक्षा में ब्लॉक स्तर पर पहला स्थान लेने वाली छात्रा को 3000 रुपए, दूसरा स्थान लेने पर 2500 रुपए और तीसरा स्थान हासिल करने पर 2000 रुपए का नकद इनाम पाया जाएगा। 
आवेदन करने की नहीं रहेगी जरूरत 
10वीं व 12वीं कक्षा में जो भी छात्राएं ब्लॉक लेवल पर पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करती हैं उन्हें अवार्ड के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है, बल्कि जिला महिला एवं बाल विभाग स्वयं इन छात्राओं को पत्र भेजकर अवार्ड सेरेमनी में आमंत्रित करता है।                                    db 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.