.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 January 2014

नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन नहीं तो 2015 के बाद ग्रांट नहीं

** यूजीसी के नए नियम के अनुसार कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लिए नैक से ग्रेड प्राप्त करना हो गया है जरूरी, रिपोर्ट के बाद नैक की टीम विश्वविद्यालय में दौरा कर सुविधाओं को जांचेगी में 
सिरसा : बिना ग्रेडिंग के चल रहे विश्वविद्यालयों और कॉलेजों पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। यूजीसी अब उन्हें अगले शैक्षणिक सत्र की करोड़ों रुपये की ग्रांट तभी जारी करेगा, जब उन्हें नेशनल एसेसमेंट एक्रीडेशन कांउसिल (नैक) से ग्रेडिंग मिलेगी। नए नियम से कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लिए नैक से ग्रेड प्राप्त करना जरूरी बन गया। या यूं कहे कि यह नियम उनके गले की फांस बन गया है। क्योंकि ग्रांट न मिलने पर विश्वविद्यालय और कॉलेज को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ेगा। 
इसलिए सीडीएलयू भी ग्रेडिंग प्राप्त करना मजबूरी बन गया। जबकि हर पांच साल बाद नेक से ग्रेडिंग प्राप्त करना जरूरी है। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में 2003 से शैक्षणिक सत्र आरंभ हुआ था। लेकिन दस साल बाद भी सीडीएलयू ने नैक से ग्रेडिंग के लिए आवेदन नहीं किया। सीडीएलयू की तरह प्रदेश में कई कॉलेज ऐसे है जिन्होंने वर्षों से नेक से ग्रेडिंग हासिल नहीं की। ऐसे में यूजीसी ने अबकी बार सख्ती दिखाई और नैक में ग्रेडिंग के लिए आवेदन किए बिना ग्रांट न जारी करने का नियम बना दिया। जो आवेदन नहीं करेंगे, उन्हें यूजीसी से एक अप्रैल 2015 से करोड़ों रुपए की ग्रांट नहीं मिलेगी। 
फरवरी व जून में उलझा विश्वविद्यालय प्रशासन 
हरियाणा सरकार ने जनवरी में सीडीएलयू को पत्र भेजकर नैक में आवेदन की अंतिम तिथि फरवरी का उल्लेख किया है। जबकि यूजीसी की बेवसाइट पर नैक में ग्रेडिंग के लिए आवेदन करने के अंतिम तिथ जून है। ऐसे में विश्वविद्यालय इस उलझन में हैं कि फरवरी तक आवेदन करे या फिर जून में। आवेदन में भेजी गई शैक्षणिक उपलब्धियों की रिपोर्ट के बाद नैक की टीम दौरा करेगी। विश्वविद्यालय द्वारा जिन शैक्षणिक सुविधाओं और उपलब्धियों का दावा करेगी, उसका मूल्यांकन की जाएगा और उसे ग्रेड दिया जाएगा। अभी तक हरियाणा में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय और महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिला है। सीडीएलयू के अंतर्गत 48 कॉलेज हैं। 
48 कॉलेज हैं 
बता दें कि सीडीएलयू के अंतर्गत 48 कॉलेज हैं। अभी तक हरियाणा में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय और महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिला है। 
सात क्राइटेरिया के कुल एक हजार नंबर से मिलेगी ग्रेडिंग 
कॅरिक्यूलम आस्पेक्ट्स के 150 नंबर 
टीचिंग लर्निंग एंड एवेयुलेशन के 200 नंबर 
रिसर्च, कंसल्टेंसी के 250 नंबर 
इंफ्रास्ट्रक्चर और लर्निंग रिसोर्सिंग के 100 नंबर 
स्टूडेंट्स स्पॉट एंड प्रोगेसिव के 100 नंबर 
गवर्नमेंट लीडरशिप एंड मैनेजमेंट 100 नंबर 
इनोवेशन प्रेक्टिस के 100 नंबर 
ये है ग्रेडिंग सिस्टम 
3.01 से 4.00 सीजीपीए तक ए ग्रेड वैरी गुड 
2.01 से 3.00 तक बी ग्रेड, गुड 
1.51 से 2.00 तक सेटिसफेक्टरी 
1.50 से नीचे डी ग्रेड, सेटिस्फेक्शन
टीम रिपोर्ट बनाने में जुटी है
"नैक से ग्रेडिंग के लिए आवेदन जल्द ही किया जाएगा। यूजीसी की वेबसाइट पर अंतिम तिथि जून है और उसे के आधार पर ही आवेदन किया जाएगा। सीडीएलयू की टीम रिपोर्ट बनाने में जुटी हुई है।"--मनोज सिवाच, रजिस्ट्रार, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा।                                         db



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.