.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 9 January 2014

सरकारी स्कूलों में अब 3 नए वोकेशनल कोर्स भी


गुडग़ांव : नेशनल वोकेशनल एजुकेशनल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क (एनवीईक्यूएफ) के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तीन नए वोकेशनल कोर्सों को शुरू किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को बढिय़ा शिक्षा देने के लिए इसी संदर्भ में गुडग़ांव स्थित स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) में ३ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। शिविर में विशेषज्ञों ने शिक्षकों को बताया कि कि उन्हें कोर्सों को करवाते समय किन मुद्दों पर ध्यान देना है। शिक्षकों ने भी प्रशिक्षण शिविर का लाभ उठाया। 
अब तक प्रदेश के 40 स्कूलों में चार वोकेशनल कोर्स चल रहे थे। लेकिन इस साल स्कूलों की संख्या बढ़ाकर 140 कर दी गई है। 100 नए स्कूलों में भी वोकेशनल कोर्सों को शुरू कर दिया है। तीन नए कोर्सों में ब्यूटी एंड वैलनेस, पेशेंट केयर एंड असिस्टेंट व फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट कोर्स शामिल हैं। इनके लिए शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है जिसके तहत उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 71 स्कूलों में ब्यूटी एंड वैलनेस, 49 स्कूलों में पेशेंट केयर एंड असिस्टेंट और 19 स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट कोर्सों को शुरू किया गया है। 
एनवीईक्यूएफ के एडिशनल डॉयरेक्टर केके अग्निहोत्री ने बताया कि जो भी स्टूडेंट्स वोकेशनल कोर्स के चारों लेवल पूरे करता है यानी कि 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक का रेगुलर कोर्स करता है और उनकी उम्र 18 साल से अधिक है तो उसकी प्लेसमेंट की तरफ ध्यान दिया जाएगा। 
इसके अलावा डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स को सेक्टर सिकल काउंसिल व हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.