.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 20 January 2014

92 गेस्ट टीचर्स को फिर नौकरी

** अप्रैल 2013 में टीजीटी कैडर की प्रमोशन के बाद नौकरी से हटा दिए गए थे गेस्ट पीजीटी 
** अब बतौर टीजीटी मिलेगी नौकरी, यानी डिमोशन के साथ। 
** चंडीगढ़ प्रशासन ने लिया फैसला, शुक्रवार तक दे दी जाएगी जॉब 
चंडीगढ़ : शहर के गवर्नमेंट स्कूलों से 10 महीने पहले निकाले गए 92 गेस्ट टीचर्स को चंडीगढ़ प्रशासन दोबारा नौकरी पर रखेगा। पहले यह टीचर्स पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) के तौर पर थे, अब उन्हें टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) रखा जाएगा। शनिवार को प्रशासन और एजुकेशन डिपार्टमेंट के सीनियर अफसरों की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। सोमवार को इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है। आने वाले शुक्रवार तक टीचर्स को रिक्रूट कर लिया जाएगा। 
डिपार्टमेंट के खिलाफ कई दिन चला था प्रदर्शन 
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) कैडर के 92 टीचर्स को प्रमोट कर पीजीटी बनाए जाने के बाद गेस्ट टीचर्स के तौर पर कार्यरत 92 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) को अप्रैल 2013 में तत्कालीन डीपीआई उपकार सिंह के निर्देश पर निकाल दिया गया था। इस फैसले का टीचर्स ने भारी विरोध किया था। कई प्रदर्शनों और भूख हड़ताल के बाद भी डिपार्टमेंट ने अपना फैसला नहीं बदला था। यह टीचर्स पिछले 13 सालों से गवर्नमेंट स्कूलों में नौकरी कर रहे थे। ओवरएज होने के कारण कई टीचर्स को प्राइवेट स्कूलों में भी नौकरी नहीं मिल पाई।
पहले से चार हजार रुपए कम मिलेगी सैलरी 
प्रशासन ने तय किया है कि इन पीजीटी टीचर्स को टीजीटी की जगह पर रखा जाएगा। टीजीटी लेवल पर अभी कई पोस्टें खाली पड़ी हैं। निकाले जाने के बाद इन टीचर्स ने खुद रिक्वेस्ट की थी कि उन्हें चाहे डिमोट करके टीजीटी लगा दें, लेकिन नौकरी से न निकालें। टीजीटी और पीजीटी में सैलेरी का थोड़ा फर्क है। बतौर पीजीटी यह टीचर्स 20 हजार रुपए मंथली सैलरी ले रहे थे, अब उन्हें करीब 16 हजार रुपए सैलरी मिलेगी।                              db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.