.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 January 2014

बोर्ड की यू ट्यूब पर भेजे बेस्ट विडियो

** 10 मिनट का होना चाहिए वीडियो 
** स्कूलों को एक दूसरे के बेस्ट कार्यक्रम का वीडियो दिखाने के लिए चैनल शुरू 
पानीपत : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने विभिन्न स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए बोर्ड ने अपनी बेवसाइट पर यू ट्यूब चैनल शुरू किया है। बोर्ड ने सभी स्कूलों से इस पर अपलोड करने के लिए वीडियो मांगा है। करीब एक सप्ताह पहले शुरू हुए इस यू ट्यूब चैनल पर अब तक 700 से अधिक स्कूल जुड़ चुके हैं, वहीं इस पर अभी तक 200 से अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं।  
बोर्ड द्वारा जारी सकुर्लर में कहा गया है कि इस चैनल का मुख्य उद्देश्य सभी स्कूलों को एकसूत्र में जोडऩा और साथ ही विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए कार्यक्रमों की जानकारी देना। इस पर स्कूल विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए लघु फिल्म, नाटक, परिचर्चा, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं ऐसी ही अन्य गतिविधि से संबंधित वीडियो भेज सकते हैं। 
स्वास्थ्य से लेकर प्रौद्योगिकी के विषय 
बोर्ड ने वीडियो के लिए कुछ विषय भी तय किए हैं, जिनमें स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य सुधार, लैंगिक संवेदनशीलता, जीवन से जुड़ा कौशल, नैतिक शिक्षा, धरोहर, आपदा प्रबंधन, सामाजिक मुद्दे, पर्यावरण मुद्दे एवं चिंता, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व नवोन्मेषी शिक्षा के तौर तरीके आदि शामिल हैं। 
चैनल में भेजे जाने वाले वीडियो की लंबाई 10 मिनट से अधिक का नहीं होना चाहिए। अगर इससे लंबा वीडियो होगा तो वह चैनल पर अपलोड नहीं हो पाएगा। इसके अलावा वीडियो के साथ संक्षिप्त ब्योरा भी देना होगा जो 45 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। यह वीडियो एमओबी, एमपीईजी 4, एवीआई और डब्ल्यूएमवी प्रारूप में होना चाहिए। इस चैनल पर अपलोड होने वाले वीडियो का अधिकार बोर्ड के पास होगा। वह इसका उपयोग करने, नए सिरे से पेश करने के साथ इसके वितरण, प्रदर्शन, प्रकाशन और ऑनलाइन जारी कर सकेगा।                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.