.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 January 2014

नौवीं कक्षा से म्यूजिक, फाइन आर्ट और थियेटर की पढ़ाई

** अगले सत्र से होगी शुरुआत
** इतिहास के चैप्टर को नाटक से समझाया जाएगा
सोनीपत : अगले सत्र से विद्यार्थी म्यूजिक, फाइन आर्ट और थियेटर विषय भी पढ़ सकेंगे। तीनों विषय नौवीं कक्षा से शुरू किए जाएंगे। छात्र तीनों विषय में से एक को ऑप्शन विषय के रुप में चुन सकेंगे। 
शिक्षा निदेशालय राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा योजना (रमसा)के तहत नौवीं कक्षा से आर्ट विषय की शुरूआत करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए शिक्षण सामग्री तैयारी की जा रही है। इसे शुरू करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने कवायद शुरु की है। 
इस प्रकार समझेंगे विद्यार्थी विषय : 
इतिहास के किसी चैप्टर को छात्रों को नाटक के जरिए समझाया जा सकता है। इससे बच्चों को इस विषय को रटना नहीं पढ़ेगा। बल्कि नाटक प्ले करने से उन्हें और दूसरे बच्चों को आसानी से याद हो जाएगा। इसी प्रकार अन्य विषयों के इसी प्रकार से आर्ट से जोड़कर समझाया जा सकता है। इसका एक ट्रायल लिया था, जो सफल भी रहा।
कॅरियर काउंसलिंग भी होगी 
छात्रों की रुचि जानने और लिए विभाग कॅरियर काउंसलिंग की व्यवस्था करेगा। इससे स्कूलों में नौवीं में कक्षा में बच्चों को किसी विषय में रुचि हैं,यह पता चलाया जाएगा। इसी अनुसार उन्हें विषय लेने की सलाह दी जाएगी। 
आर्ट एंड क्राफ्ट के कमरे बनेंगे कला संसाधन केंद्र 
योजना के अनुसार स्कूलों में बने आर्ट एंड क्रॉफ्ट के कमरे को स्कूल कला संसाधन केन्द्र के रुप में विकसित किए जाएंगे। इसी प्रकार कलेस्टर स्तर,ब्लॉक स्तर पर कला संसाधन केन्द्र बनाए जाएंगे। स्कूलों में म्यूजिक,आर्ट और नाटक मंचन से संबंधित संसाधन उपलब्ध कराने पर काम किया जा रहा है। मॉड्यूल तैयार करने में भाग ले रहे डॉ. अजय बल्हरा ने बताया कि विभाग की योजना है कि अगले शिक्षा सत्र यानि अप्रैल से तीनों विषयों को शुरू कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी एनिमेशन, फैशन इंडस्ट्री, थियेटर समेत अन्य क्षेत्रों में पंसद के अनुसार जा सकते हैं।                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.