.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 January 2014

पंजाब की तीनों विवि में एक जैसा सिलेबस

** पंजाबी यूनिवर्सिटी के तहत बीए और बीएड में भी समेस्टर सिस्टम 
** पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ व जीएनडीयू अमृतसर में अब समेस्टर सिस्टम होगा 
पटियाला : स्टूडेंट्स की मोबिलिटी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की तीन प्रमुख यूनिवर्सिटीज में एकसमान सिलेबस करने का प्रोजेक्ट लगभग कंपलीट हो गया है। साथ ही पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ व जीएनडीयू अमृतसर यूनिवर्सिटीज में सभी क्लासेज में अब समेस्टर सिस्टम होगा। आगामी नए सेशन से तीनों यूनिवर्सिटीज में हर कोर्स के लिए समेस्टर सिस्टम लागू होगा। गौरतलब है कि केंद्र के जारी निर्देश के मुताबिक जहां राज्य की तीनों प्रमुख यूनिवर्सिटीज में समेस्टर सिस्टम शुरू किया जा रहा है, वहीं राज्य सरकार के निर्देशानुसार तीनों यूनिवर्सिटीज का सिलेबस एक समान होगा। 
इसके लिए उक्त यूनिवर्सिटीज के डीन कॉलेजिज की बनाई कमेटी ने लगभग काम पूरा कर लिया है। इसमें समेस्टर सिस्टम पर फिलहाल काम किया जा रहा है और साथ ही सिलेबस तैयार करके लागू कर दिए जाएंगे।
स्टूडेंट संगठनों का विरोध  
समेस्टर सिस्टम का स्टूडेंट संगठन विरोध कर रहे हैं। पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन के प्रेस सचिव बेअंत सिंह ने कहा कि हम समेस्टर सिस्टम के पूरी तरह से खिलाफ हैं। ये सरकारों की पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का एक हिस्सा है। इससे स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व का कोई विकास नहीं होता। बल्कि वो तो ६ माह बाद पेपरों के चक्कर में फंसे रहते हैं। आर्गेनाइजेशन ऑफ पंजाबी यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के प्रधान जतिंदर जित्ता ने भी समेस्टर और सिलेबस एकसमान का विरोध किया है। 
कुछ कोर्सेज के समेस्टर सिस्टम अभी बाकी 
पंजाबी यूनिवर्सिटी में करवाए जाने वाले विभिन्न मेडिकल, नॉन मेडिकल, कंप्यूटर, आट्र्स आदि क्लासेज में समेस्टर सिस्टम पहले से ही लागू हैं। लेकिन अभी भी ग्रेजुएशन लेवल पर समेस्टर सिस्टम लागू होना बाकी है। इसमें विशेष तौर पर बीए और बीएड के कोर्सेज में समेस्टर सिस्टम होना बाकी है। इसके अलावा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में अब सभी कोर्सेज समेस्टर प्रणाली पर लागू होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब यूनिवर्सिटी की सीनेट समेस्टर करने के हक में नहीं थी। किंतु सरकार की गाइडलाइंस के चलते और सीनेट को मनाने के बाद वहां भी समेस्टर सिस्टम होगा। 
सरकारी कॉलेजों में भी यही सिस्टम 
पंजाबी यूनिवर्सिटी के कांस्टीचुएंट कॉलेजों में बीए में समेस्टर सिस्टम पिछले साल शुरू हो चुका है किंतु सरकारी कॉलेजों में अभी तक ग्रेजुएशन और बीएड में ये योजना लागू नहीं थी। अगले सेशन में ये योजना लागू हो जाएगी और हर सरकारी व यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड कॉलेजों में समेस्टर सिस्टम लागू होगा। जीएनडीयू में सभी कोर्सेज में समेस्टर सिस्टम है, वहीं बीए में भी लागू होने जा रहा है। इसके अलावा तीनों यूनिवर्सिटीज ने एकसमान सिलेबस तैयार कर लिया है। 
"तीनों यूनिवर्सिटीज में सेमेस्टर सिस्टम पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही सिलेबस भी एक समान हो जाएंगे। स्टूडेंट्स को इससे लाभ होगा। अगर उन्हें दूसरी यूनिवर्सिटी में कोई कोर्स करना है, तो फायदा मिलेगा।"---डॉ. जमशीद अली खान, डीन कॉलेजिज, डीन कमेटी के चेयरमैन                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.