.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 January 2014

वेबसाइट अपडेट न होने पर रुक सकता है रिजल्ट

** स्कूलों पर सीबीएसई का शिकंजा 
फरीदाबाद : सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को अपनी वेबसाइट अपडेट रखनी होगी। केवल खानापूर्ति से काम नहीं चलेगा। ऐसा नहीं होने पर उनका परीक्षा परिणाम रोका जा सकता है। 
जिले में 86 सीबीएसई से मान्यता प्राप्त निजी स्कूल हैं। इसमें नामचीन स्कूलों को छोड़ दें तो कइयों की वेबसाइट केवल खानापूर्ति है। यह अपडेट नहीं रहती। ऐसे में सूचना आदि में सीबीएसई को परेशानी होती है। इतना ही स्कूल संबंधित जानकारी घर बैठे बच्चों व अभिभावकों को नहीं मिलती है। इस स्थिति में परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों की एसोसिएशन भी मानती है कि इसे लेकर कई संचालक गंभीर नहीं है। आज के जमाने में वेबसाइट का होना अनिवार्य है। 
स्कूल की स्थिति के बारे में सभी घर बैठे ही जानकारी लेना चाहते हैं। सीबीएसई भी महत्वपूर्ण जानकारियों को वेबसाइट पर अपडेट करता है। ऐसे में यह काफी जरूरी है। हरियाणा प्राइवेट स्कूल्स प्रोग्रेसिव कांफ्रेंस के प्रेसीडेंट एसएस गुंसाई ने बताया कि वेबसाइट होने से सीबीएसई को सहूलियत होती है। स्कूल वाइज परिणाम वहां डालने में आसानी होती है। छात्रों को कई तरह की जानकारी साइट के माध्यम से मिल जाती है।
रटने की प्रवृत्ति पर लगेगी रोक 
18 जनवरी को जिले के निजी स्कूलों में प्राब्लम सोल्विंग असेसमेंट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 9वीं व 11वीं के छात्र बैठेंगे। मौजूदा समय में स्कूलों में विंटर वैकेशन है। छुट्टी के बाद छात्रों को विशेष परीक्षा के टिप्स दिए जाएंगे। परीक्षा का उद्देश्य छात्रों में रटने की प्रवृत्ति को कम करना है। इसमें जिले के सभी सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के छात्र भाग लेंगे। इसमें जीके और रिजाइनिंग आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें छात्रों की तार्किक क्षमता और सम सामयिकता ज्ञान की परख होगी। यह परीक्षा 10 अंकों की होगी।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.