.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 January 2014

एचटेट : महिलाओं और अशक्तों की परीक्षा भी गृह जिले से बाहर

** दूर रहेंगे परीक्षा केंद्र, 20 से डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड 
रेवाड़ी : एचटेट के लिए अब काउंटडाउन शुरू हो गया है। 28 दिन बाद होने वाली परीक्षा की तैयारियों में जहां अभ्यर्थी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अधिकारी परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने में जुट गए हैं। 20 से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। 
एक व दो फरवरी को आयोजित होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में विकलांग या गर्भवती महिलाओं को भी कोई राहत नहीं मिलेगी और उन्हें जिले से बाहर परीक्षा देनी होगी। अधिकारियों का मानना है कि इससे परीक्षा की पारदर्शिता प्रभावित होने के साथ गोपनीयता बनाए रखने में दिक्कतें आ सकती हैं। 
ऑनलाइन सुधार करने की सुविधा समाप्त 
गुरुवार को ऑनलाइन सुधार करने की अवधि समाप्त होने के बाद अब अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड आने का इंतजार है। इसमें परीक्षा केंद्र उल्लेखित होने हैं। हालांकि एडमिट कार्ड 20 जनवरी से डाउनलोड किया जा सकेगा लेकिन उन्हें परीक्षा केंद्रों के दूर होने की चिंता अभी से सताने लगी है। 
पिछले साल अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र अपने गृह जिले से दूर करने पर आपत्ति जताई थी। इसमें रेवाड़ी के परीक्षार्थियों को सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र आदि जिलों में जाना पड़ा था। ऐसे में विकलांग, महिलाओं, बच्चों के साथ तथा विशेषकर गर्भवती महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस बार भी इस मामले में सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है। 
अधिकारियों का मानना है कि अभ्यर्थियों को सुविधाओं के नाम पर नजदीकी परीक्षा केंद्रों में भेजने के लिए अलग से कोई प्रावधान नहीं है। नकल रहित परीक्षा कराने में अड़चनें आ सकती हैं। गोपनीयता भंग होने के साथ स्थानीय लोगों का हस्तक्षेप परीक्षा प्रभावित कर सकती है। 
इस बार बढ़े 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी 
पिछली बार 3 लाख 47 हजार 266 परीक्षार्थियों ने एचटेट की परीक्षा दी थी। इस बार 3 लाख 90 हजार के करीब ने किया है आवेदन।
रेंडम ही होंगी परीक्षाएं : संयुक्त सचिव 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के संयुक्त सचिव महेंद्र पाल का कहना है कि एचटेट को लेकर किसी प्रकार की ढिलाई की गुंजाइश नहीं है। आवेदन पत्रों के आधार पर ही परीक्षा केंद्र तैयार किए जाते हैं। गर्भवती महिलाओं, विकलांग या अन्य कारण के आधार पर परीक्षा केंद्र गृह जिला में करना व्यावहारिक नहीं है। परीक्षाओं के निर्धारित कार्यक्रम पहले ही जारी कर दिए गए हैं उसी के अनुरूप अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी करनी चाहिए।                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.