.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 January 2014

मिडिल हेड अब सीखेंगे सेवा नियम का फंडा

** सभी डाइट संस्थानों में कराया जाएगा रिफ्रेशर्स कोर्स
** वित्तीय अधिकार हासिल करने से पूर्व मिडिल हेडों को करना होगा रिफ्रेशर कोर्स
पानीपत : सरकारी मिडिल स्कूलों में तैनात इंचार्जो को सर्विस रूल (सेवा नियम) से लेकर स्कूल प्रबंधन तक का पाठ पढ़ाया जाएगा। डाइट संस्थानों में संचालित रिफ्रेशर्स कोर्स में ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) भी शामिल होंगे। निदेशालय से वित्तीय अधिकार हासिल करने से पहले मिडिल हेडों को यह कोर्स अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।
राजकीय विद्यालयों में पदस्थ 5548 मिडिल हेडों को पद संभालने के सात माह बाद भी वित्तीय शक्तियां नहीं मिली है। डीडी पावर से पहले शिक्षकों को सेवा नियमों के बारे में बताया जाएगा। एससीईआरटी गुड़गांव ने मिडिल हेडों को रिफ्रेशर्स कोर्स कराने का खाका तैयार किया है। डाइट संस्थानों में यह कोर्स 20 जनवरी से शुरू करने की हिदायत दी गई है। मास्टर ट्रेनर उन्हें विद्यालय प्रबंधन से लेकर विभिन्न विभागीय नियमों के बारे में बारीकी से अवगत कराएंगे। 
डीडीओ (ड्राइंग एंड डिस्पर्सिव ऑफिसर) की ड्यूटी, शिक्षा अधिकार अधिनियम, आरटीआइ, जीपीएफ रुल, पर्चेजिंग पावर, टेक्नोलॉजी इन एजुकेशन, गणित व विज्ञान पढ़ाने के तरीके, सतत व्यापक मूल्यांकन प्रणाली, एजुकेशनल लीडरशिप तथा तनाव व आपदा प्रबंधन के बारे में बताया जाएगा।
बैच में मिलेगा प्रशिक्षण 
रिफेशर्स कोर्स के तहत मिडिल हेडों व ब्लॉक रिसोर्स पर्सन को 5-5 दिनों तक डाइट संस्थानों में ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रत्येक ब्लॉक से 50-50 की बैच में मिडिल हेड बुलाए जाएंगे। स्कूल से जो डाइट संस्थान नजदीक होगा, कोर्स वहीं कराया जाएगा। मास्टर ट्रेनर उन्हें प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के दौरान एससीईआरटी की तरफ से एक बुकलेट भी दी जाएगी। नए शैक्षणिक सत्र 2014-15 शुरू होने से पहले प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा।
मास्टर ट्रेनरों को मिली ट्रेनिंग
गुड़गांव स्थित एससीईआरटी में मिडिल हेडों को प्रशिक्षित करने के वास्ते प्रत्येक डाइट संस्थानों से वरिष्ठ प्राध्यापकों को बुलाकर 6-10 जनवरी तक बतौर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किया गया। कुछ जिलों से सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रधानाचार्य भी बुलाए गए। मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण लेकर आए डाइट पानीपत के वरिष्ठ प्राध्यापक (फाइन आर्ट) जगबीर सिंह राणा ने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक से बारी बारी से बुलाकर मिडिल हेड व रिसोर्स पर्सन को विभागीय सेवा नियमों के बारे में 5-5 दिन तक प्रशिक्षित किया जाएगा। डाइट के प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार का कहना है मिडिल हेड को प्रशिक्षण देने का खाका जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।                    dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.