.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 21 January 2014

साइट न खुलने से आवेदन नहीं कर सके बेरोजगार

** आवेदन के अंतिम दिन व्यस्त रही एचएसएससी की साइट
** अब तक 21 लाख से पार पहुंची आवेदन पत्रों की संख्या 
** बैंक शाखाओं के बाहर फीस जमा करवाने वालों की भीड़ 
हिसार : नौकरी के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ऑनलाइन आवेदन सुविधा कई युवाओं के लिए दुविधा बन गई है। आवेदन के अंतिम दिन आयोग की साइट पर इतने ज्यादा हिट्स हुए कि वह हैंग हो गई। साइट लगातार बिजी होने के कारण युवा आवेदन नहीं कर सके। इतना ही नहीं जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया वह चालान फीस जमा कराने के लिए बैंक के चक्कर लगाता रहा। 
एचएसएससी ने इस वर्ष ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की। मगर वेबसाइट को आयोग संभाल नहीं पाया। पिछले एक सप्ताह से आयोग की वेबसाइट इतनी व्यस्त थी कि आवेदक को एक आवेदन भरने के लिए सुबह से देर रात तक जद्दोजहद करनी पड़ी। परेशानी यहीं समाप्त नहीं हुई, बल्कि कई को तो आवेदन शुल्क फार्म निकालने के लिए भी दो से तीन दिन का समय लग रहा है। इसके बाद जो चालान शुल्क भरना है उसके लिए बैंक की लंबी लाइनों में दिन भर खड़ा होना पड़ रहा है। आयोग के मेनुअल फार्म प्रक्रिया का विकल्प न देने के कारण जो बेरोजगार आवेदन नहीं कर पाए उनमें एचएसएससी के फैसले को लेकर रोष है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 7231 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए आवेदकों का आंकड़ा सोमवार को 31 लाख पार कर गया। सोमवार को भी आवेदन शुल्क जमा कराने वालों की बैंकों की शाखा के बाहर लाइनें रहीं। 
विद्युत नगर बैंक शाखा प्रबंधक व जिला समन्वयक राधे श्याम मेहला ने बताया कि प्रदेश के 211 स्टेट बैंक की शाखाओं में आवेदन शुल्क जमा करवाया जा रहा है। आवेदकों की संख्या 35 लाख से ज्यादा तक पहुंच सकती है। 
आयोग से बात करेंगे पूर्व वित्तमंत्री संपत 
पूर्व वित्तमंत्री एवं कांग्रेस विधायक प्रो. संपत सिंह ने कहा है कि अगर वेबसाइट हैंग होने के कारण कोई आवेदन नहीं कर पाया तो यह गंभीर समस्या है। जितने समय वेबसाइट हैंग रही है, उतना समय और मिलना चाहिए। इसे लेकर मंगलवार को आयोग से बात करेंगे कि वह उन दिक्कतों को देखकर समाधान करें, जिसकी वजह से आवेदन नहीं हो पा रहे। बेशक इसके लिए वेबसाइट बढ़ाई जाए या फिर मैन्युअल तरीके से फार्म लिए जाए। आखिरकार नौकरी के लिए आवेदन करना बेरोजगारों का मौलिक अधिकार है। 
मैनुअल फार्म भी हों स्वीकृत 
"आयोग ने आवेदन फीस जमा करवाने के लिए ऐसा बैंक चुना है कि जिसकी प्रदेश में शाखाएं ही नाममात्र हैं। यह बेरोजगार युवाओं के साथ खिलवाड़ है। सरकार से मांग की कि जो आवेदक साइट व्यस्त होना के कारण वंचित रह गए हैं। उन्हें मेनुअल फार्म भरने की अनुमति दी जाए।।"--संजीत पंघाल, पूर्व जिला प्रधान, इनसो। 
"भतीजी चनौत से शुल्क भरने के लिए कई बार आई, लेकिन बैंक में आवेदन शुल्क भरने के लिए उसकी बारी नहीं आए। मैं सुबह 10 बजे आकर लाइन में लगा लेकिन दोपहर तक भी उम्मीद नजर नहीं कि आज बारी आएगी।"--दलीप सिंह, अर्बन एस्टेट। 
"आवेदन शुल्क भरने के लिए सुबह से शाम हो जाती है। लोगों की बारी नहीं आ रही है। सरकार को आवेदन समय अवधि व बैंक संख्या बढ़ानी चाहिए।"--सुरेश कुमार, शिकारपुर। 
बैंक ने ऑन लाइन शुल्क के लिए जारी किया लिंक 
"कुछ दिन पूर्व ही बैंक ने ऑनलाइन आवेदन शुल्क भरने के लिए लिंक जारी किया है। इस पर वे ही शुल्क भर सकते हैं। जिन्होंने स्टेट बैंक ऑफ पटियाला से ऑन लाइन बैंकिंग सुविधा ली हुई है।।"--राधे श्याम मेहला, शाखा प्रबंधक।                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.